Re Election : केरल और पश्चिम बंगाल में होंगे 29 नवम्बर को उपचुनाव

नयी दिल्ली। केरल और पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की एक-एक सीट और महाराष्ट्र विधान परिषद की एक सीट के लिए 29 नवंबर को उपचुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर उप चुनाव की तारीखों की घोषणा की।

केरल

आयोग ने कहा कि चुनावों की अधिसूचना 9 नवंबर को जारी होगी जबकि मतदान 29 नवंबर को होगा। मतों की गिनती स्थापित परंपरा के मुताबिक मतदान पूरा होने के एक घंटे बाद आरंभ होगी। एक दिसंबर को चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न हो जाएगी।

केरल कांग्रेस ( एम ) के जोस के मणि ने इस वर्ष जनवरी महीने में राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। उनका कार्यकाल जुलाई 2024 तक था। वहीं तृणमूल कांग्रेस की अर्पिता घोष ने भी इसी वर्ष सितंबर महीने में राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था। उनका कार्यकाल अप्रैल 2026 में पूरा होना था। इसी वजह से दो सीटों पर चुनाव कराए जा रहे हैं।

महाराष्ट्र में कांग्रेस नेता शरद नामदेव रानपीसे की इसी वर्ष सितंबर महीने में मृत्यु हो गयी थी जिस वजह से एक सीट पर विधान परिषद चुनाव हो रहा है।

लखनऊ के नौ स्टेशनों पर जगह जगह लगा दिए लंगूर के कटआउट, जानिए क्या है वजह ?

कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण आयोग ने केरल की राज्यसभा सीट पर चुनाव टाल दिया था और कहा था कि परिस्थितियों में सुधार के बाद इस बारे में फैसला करेगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper