एएसआई के आदेश पर लाल किला 31 जनवरी तक बंद, चप्पे-चप्पे पर तैनात अर्धसैनिक बल

लाल किला

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुए बवाल के बाद लाल किला को 31 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसी के साथ चप्पे-चप्पे पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को तैनात कर दिया गया है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के एक आदेश के अनुसार लाल किला 27 जनवरी से 31 जनवरी तक आम जनता के लिए बंद रहेगा। आदेश में लाल किले के बंद रहने के पीछे के कारण का उल्लेख नहीं है। गणतंत्र दिवस पर हुए बवाल के बाद ये फैसला लिया गया है।

लाल किले के चप्पे-चप्पे पर तैनात हुए केंद्रीय अर्धसैनिक बल, शांति बहाल करने की कोशिश

एएसआई के आदेश में 6 जनवरी और 18 जनवरी के पुराने आदेशों का उल्लेख किया गया है। इसके तहत लाल किला पहले बर्ड फ्लू और बाद में गणतंत्र दिवस समारोह के चलते तक बंद था। 

किसानों ने लाल किले में काफी जगहों पर तोड़-फोड़ कर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। लाल किले की सुरक्षा को देखते हुए बुधवार को लाल किले के परिसर में दिल्ली पुलिस, सीआरपीएफ, एसएसबी और सीआईएसएफ के हजारों जवानों को तैनात किया गया है।

मंगलवार को किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान दिल्ली के कई इलाकों से हिंसा की तस्वीर सामने आई थी। उपद्रवी किसानों द्वारा पुलिस के साथ मारपीट की गई थी। इसके साथ ही लाल किले की सुरक्षा में तैनात कई पुलिस कर्मियों जमकर पीटा था। पुलिस जवानों को अपनी जान बचाने के लिये खाई में कूदना पड़ा था।

इसके बाद स्थिति अनियंत्रित होते देख बीती देर शाम से ही लाल किला और उसके आसपास के इलाकों में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की जा रही थी, लेकिन बुधवार को लाल किला और उसके आसपास के इलाकों में सुरक्षा बल के हजार से भी ज्यादा जवानों को तैनात कर दिया गया ताकि पूरी दिल्ली में शांति बहाल की जा सके।

Related Articles

Back to top button
E-Paper