Navratri Special : Roasted Dry Fruits Recipe in Hindi – खाने से पहले जान ले ये बातें…

नवरात्रि में माता रानी का कुछ लोग नौ दिन का व्रत रखते है, ऐसे में व्रत रहने के साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि व्रत के समय हम अनाज जैसी चीजों (Roasted Dry Fruits Recipe in Hindi) को अवाइड करते है, इन दिनों बॉड़ी में कमजोरी ना आये इसलिये हमे हेल्दी चीजों को खाना चाहिए। और सबसे बड़ी बात तो यह है कि अभी तक कोरोना महामारी का खतरा पूरी तरह से टला नही है, ऐसे में ज्यादा देर तक भूखा रहना हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

Roasted Dry Fruits Recipe in Hindi

बता दें अगर आपको ड्राई फ्रूट्स (Roasted Dry Fruits Recipe in Hindi) आसानी से नही पचते है तो आप रोस्ट करके ड्राई फ्रूट खा सकते है। इसे खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी पूरी होगी। फिलहाल व्रत के समय में यह सबसे बेस्ट हेल्दी डाइट ऑप्शन है। तो चलिये आपको बताते है कुछ नियमों के बारे में जो आपकी सेहद को मजबूत बनाने में मदद करेगा।

Roasted Dry Fruits Recipe in Hindi

सामग्री-

50 ग्राम काजू

50 ग्राम बादाम

50 ग्राम किशमिश

2-3 टेबलस्पून खरबूजे के बीज

2-3 टेबलस्पून सफेद तिल

घी जरूरत के अनुसार

Recipe

सबसे पहले तो आप गैस पर एक पैन में घी गरम करने के लिये रख दे, जब घी अच्छी तरह से गर्म हो जाये तो उसमें सभी सामग्री को डालकर धीमी आंच पर रोस्ट कर ले। फिर सभी चीजों को एक साथ मिक्स कर ले और ठंड़ा होने के लिये रख दे। इसके बाद से तैयार रोस्टेड मेवा को एयर टाइट कंटेंनर में भरकर इन्हें रख दें।

जाने कुकिंग टिप्स – Roasted Dry Fruits Recipe in Hindi

आपकों अगर घी में बने ड्राई फ्रूट नही खाने का मन है तो आप बटर में भी रोस्ट कर सकते है। अगर आपको ये भी अच्छा नही लगता है तो आप दूसरा टिप्स भी उपयोग में ला सकते है, वो ये है कि जिन लोगों को ड्राई फ्रूट आसानी से नही पच पाता वे पानी में भिगोकर खा सकते है। जिससे उन्हें खाने में काफी आसानी मिलेगी और अच्छा भी लगेगा।

पानी में इस तरह भिगोए ड्राई फ्रूट – Roasted Dry Fruits Recipe

बता दें ड्राई फ्रूट को आधी रात में पानी में भिगो दे, ताकि रात भर वो पानी में अच्छी तरीके से फूल जायेगा और आपको सुबह खाने में बेहद टेस्टी लगेगा। और टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दीफुल भी होगा। जिससे आपकी बॉडी को काफी मजबूती मिलेगी। वैसे कुछ भी कह लो रात में ड्राई फ्रूट को पानी में भिगोकर खाने से बेहद फायदेमंद होता है।

होली पर मेहमानों के लिए इस तरह से बनाएं काजू पिस्ता बर्फी, जानें आसान recipe

मखाने खाने का ये है सही तरीका – Roasted Dry Fruits Recipe

आप अपने घरों में मखाने को बटर या फिर घी में फ्राई कर के खाये, क्योंकि फ्राई मखाने का टेस्ट बुहत ही अच्छा आता है। और इसी टेस्ट के कारण आपको व्रत के समय में और भी इसे खाने का मन करेगा ताकि इसे खाने से आपकी डाइट भी बनी रहेगी, और व्रत के समय कमजोरी भी नही लगेगी।   

हेल्थ टिप्स का ये भी जाने राज – Roasted Dry Fruits Recipe

नवरात्रि के व्रत में दूध में डाल कर रोस्टेड ड्राई फ्रूट को खा सकते है। बता दे अगर किसी का डाइजेशन कमजोर होता है तो ऐसे में कुछ लोगों को खाली पेट ड्राई फ्रूट खाने से कोसो दूर रहना चाहिए, नही तो कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

ड्राई फ्रूट के साथ ये भी ले

ड्राई फ्रूट खाने के साथ दूध पीना ना भूले, ड्राई फ्रूट के साथ दूध इसलिये जरुरी होता है क्योंकि बिना दूध के खाने से हमें भरपूर प्रोटीन नही मिल पाता है। इसलिये जीतना हो सके हमें ड्राई फ्रूट को बिना दूध के खाने से बचना चाहिए। नही तो इससे आपकी सेहत में काफी नुकसान भी पहुंच सकता है, फिलहाल हमे व्रत में आने वाले खान-पान का बेहद ध्यान देना जरूरी है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper