बैंक, पुलिस, रेलवे समेत इन विभागों में निकली हैं सरकारी नौकरी, यहां जाकर जल्द करें आवेदन

सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी पाने के लिए तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। बैंक, पुलिस, रेलवे समेत इन विभागों में सरकारी नौकरी की भर्ती निकली हैं।

BRO Recruitment 2021: ऐसे करना होगा आवेदन

जो उम्‍मीदवार लिखित परीक्षा में पास होंगे उन्‍हें फिजिकल टेस्‍ट में शामिल होना होगा। उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी के लिए पात्र होने के लिए कम से कम 50 प्रतिशत नंबर स्‍कोर करने होंगे। SC और ST वर्ग के उम्‍मीदवारों के लिए कट-ऑफ 40 प्रतिशत है। अप्‍लाई करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, bro.gov.in से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। भरा हुआ फॉर्म नीचे दिए पते पर रजिस्‍टर्ड डाक से भेजना होगा।

पता:

कमांडेंट, GREF सेंटर,

दिघी कैंप, पुणे – 411015

ऐसे होगा चयन

चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को एक परीक्षा पास करनी होगी। परीक्षा 100 नंबरों की होगी जिसमें ऑब्‍जेक्टिव और सब्‍जेक्टिव सवाल होंगे। परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनो भाषा में होगी।ऑब्जेक्टिव पार्ट OMR आधारित होगा, जबकि आंसर शीट में सब्जेक्टिव पार्ट का जवाब देना होगा। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही उम्मीदवारों को आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए आधार माना जाएगा।

459 पदों पर होगी भर्ती

बॉर्डर रोड ऑर्गनाइज़ेशन (BRO), रक्षा मंत्रालय ने जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 459 पद भरे जाने हैं जिसके लिए विस्‍तृत नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इच्छुक उम्मीदवार bro.gov.in पर विजिट कर नोटिफिकेशन देख सकते हैं तथा ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं। केवल पुरुष उम्मीदवार इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन कर सकते हैं और महिला उम्मीदवार भर्ती की पात्र नहीं हैं।

निर्धारित योग्‍यताएं और शुल्‍क

आवेदन के लिए आयुसीमा 18 से 24 वर्ष निर्धारित है। अप्‍लाई करने के लिए कोई आवेदन शुल्‍क नहीं देना है। शैक्षणिक योग्‍यता तथा अन्‍य सभी जानकारियां आधिकारिक नोटिफिकेशन में उपलब्‍ध हैं।

ये हैं जरूरी डेट्स

ऑनलाइन आवेदन 28 जनवरी से शुरू हो गई है तथा आवेदन की लास्‍ट डेट 26 फरवरी 2021 है। एडमिट कार्ड 01 मार्च को जारी किए जाएंगे तथा लिखित परीक्षा का आयोजन 14 मार्च को किया जाएगा। परीक्षा का रिजल्‍ट 25 मार्च 2021 को जारी किया जाएगा। उम्‍मीदवारों को कम से कम 12 महीनों की अवधि के लिए अप्रेंटिसशिप के लिए रखा जाएगा।

एग्‍जाम की डेट

उम्‍मीदवारों को एक लिखित परीक्षा से गुजरना होगा जिसका आयोजन 14 मार्च 2021 को होना है। पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, झारखंड और असम में कुल 505 रिक्तियां भरी जानी हैं। IOCL Eastern Region Apprentice 2021 के संबंध में पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है।

IOCL Apprentice Recruitment 2021: 505 रिक्‍त‍ियों के लिए नोटिफिकेशन जारी

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने अपनी ईस्‍टर्न इंडियन डिवीज़न में टेक्निकल अपरेंटिस और नॉन-टेक्निकल ट्रेड अपरेंटिस की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट iocl.com पर विजिट कर अप्रेंटिसशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अप्रेंटिसशिप के लिए रजिस्‍ट्रेशन की लास्‍ट डेट 26 फरवरी 2021 है। उम्‍मीदवार पूरा नोटिफिकेशन डाउनलोड कर उसमें डीटेल्‍स चेक करें।

ये है लास्‍ट डेट

उम्‍मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इच्‍छुक उम्‍मीदवार 22 फरवरी तक ऑनलाइन एप्लिकेशन कर सकते हैं। अप्‍लाई करने के बाद कैंडिडेट अपना भरा हुआ आवेदन फॉर्म अपने पास सेव कर लें।

चीन ने शेयर किया गलवान घाटी का वीडियो, निहत्‍थे भारतीय कैप्‍टन चीनी सैनिकों से भिड़े

ये हैं जरूरी डेट्स

आवेदन की प्रक्रिया 02 फरवरी से शुरू हो चुकी है तथा एप्लिकेशन की लास्‍ट डेट 22 फरवरी 2021 है। किसी मान्‍यता प्राप्‍त स्‍कूल से 10वीं पास और ITI सर्टिफिकेट धारक उम्‍मीदवार अप्रेंटिसशिप के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवार की आयु 14 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, अधिकतम आयुसीमा में आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए छूट का प्रावधान है।

BHEL Apprentice 2021 Notification: 10वीं पास के लिए मौका

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड (BHEL), भोपाल ने ITI अपरेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए योग्‍य उम्‍मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। योग्य उम्मीदवार 22 फरवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। लगभग 300 रिक्त पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती की जाएगी। आवेदन ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किए जा रहे हैं। भर्ती के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bplcareers.bhel.com पर जाकर नोटिफिकेशन डाउनलोड करें।

Related Articles

Back to top button
E-Paper