सऊदी अरब ने 20 देशों से आने वाली उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध, जानिए वजह

सऊदी अरब

दुबई: कोरोना महामारी के मद्देनजर सऊदी अरब ने 20 देशों से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। सऊदी सरकार के अनुसार ये रोक कुछ दिनों के लिए है। यह बुधवार रात 9 बजे से प्रभावी होगी। यह रोक भारत, पाकिस्तान, मिस्त्र, यूएई, लेबनान, जर्मनी, ब्रिटेन, आयरलैंड, इटली, अमेरिका समेत 20 देशों के उड़ानों पर लागू होगी। इस रोक से सबसे अधिक भारत और पाकिस्तान के कामगार प्रभावित होंगे जो कि वहां रोजगार के सिलसिले में जाते  हैं।

चीन ने किया म्यांमार की तानाशाह सेना का समर्थन, सुरक्षा परिषद में निंदा प्रस्ताव पर रोक

हालांकि सऊदी अरब अपने व्यापार को किसी भी कीमत पर प्रभावित नहीं करेगा और यह प्रतिबंध राजनयिकों, सऊदी नागरिकों,  चिकित्सकों और उनके परिवारों पर लागू नहीं  होगा। बता दें कि सऊदी ने जिन देशों पर रोक लगाई है उनमें अधिकतर देशों में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले ब्रिटेन से आने वाले कोरोना के नए रूप के कारण दिसंबर में भी रोक लगाई गई थी और तीन जनवरी से पुनः सेवा प्रारंभ कर दी गई थी।  यह कदम रियाद की घोषणा के कुछ दिनों बाद आया है जब वह अपने नागरिकों के लिए यात्रा प्रतिबंध को समाप्त करने और 31 मार्च से 17 मई तक अपने बंदरगाहों को फिर से खोलने की घोषणा  की थी।

इस फैसले पर देश के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोनावायरस वैक्सीन के वितरण में देरी के कारण इस प्रतिबंध को हटाया गया। सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 3.68 लाख से अधिक हो चुकी है, वहीं मृतकों की संख्या 6,383 हो गई है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper