एसबीआई ने होम लोन ब्याज दरों में की अब तक की सबसे बड़ी कटौती, प्रोसेसिंग फीस भी माफ

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अब तक के सबसे सस्ते होम लोन का ऐलान किया है। इस कटौती के बाद बैंक की शुरुआती ब्याज दर 6.70% पर आ गई है। बैंक के इस ऐलान के बाद कर्जधारक को 6.70 फीसदी ब्याज दर के साथ 70 बेसिस अंक (बीपीएस) भी ऑफर किए जा रहे हैं।

इस ऑफर को बैंक सीमित समय यानि 31 मार्च 2021 तक ही ऑफर कर रहा है। बैंक द्वारा ऑफर की जा रही ये  ब्याज दर किसी भी बैंक या एनबीएफसी से कम हैं। यहीं नहीं, बैंक अप्रूव्ड प्रोजेक्ट्स के तहत लोन के लिए अप्लाई करने पर प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी पड़ेगी।

बैंक के अनुसार, होम लोन की ब्याज दरें ग्राहक के सिबिल स्कोर पर निर्भर करती हैं और 75 लाख तक के लोन पर ब्याज दर 6.7% जबकि 75 लाख से ऊपर के लोन के लिए ब्याज दर 6.75% से शुरू होगी।  बैंक ने होम लोन की दरें कम करने के साथ ही अपने घर का सपना संजोने वाले लोगों को एक और बड़ा फायदा भी दिया है, जिसके तहत, 31 मार्च तक लोन पर कोई भी प्रोसेसिंग फीस भी नहीं ली जाएगी। यानी आपके कुल लोन पर करीबन 1% की और बचत होगी। आम तौर पर प्रोसेसिंग फीस 0.8% से 1% के बीच होती है। उदाहरण के लिए 20 लाख के लोन पर आपको 18 से 20 हजार रुपए प्रोसेसिंग फीस चुकानी पड़ती है।

इसके अलावा, अगर कोई ग्राहक योनो ऐप के जरिए लोन के लिए लोन के लिए अप्लाई करता है तो उसे 0.50% का अतिरिक्त फायदा मिलेगा। यहीं नहीं, अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर, महिला खरीददारों को 5 अतिरिक्त बीपीएस की छूट दी जाएगी।

एसबीआई की डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर (रिटेल बिजनेस) सलोनी नारायण कहती हैं, हमारी पूर्ण पारदर्शिता के चलते ही हमारे ग्राहकों को हम पर पूरा भरोसा है। घटाई गईं ब्याज दरें उन लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर लेकर आईं हैं, जो अपना घर बनाने का सपना संजो कर बैठे हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper