जिफ फेस्टिवल में दिखाई जाने वाली फिल्मों में अवार्ड के लिए पहले ही होगी चयन की घोषणा-रोज

चौदहवां जयपुर इन्टरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (जिफ) में इस बार 52 देशों की 279 फिल्में दिखाई जायेगी और इससे पहले ही पुरस्कृत होने वाली फिल्मों का पहले ही चयन कर घोषणा का कर दी जाएगी।

फिल्म फेस्टिवल के संस्थापक निदेशक हनु रोज और प्रवक्ता राजेन्द्र बोड़ा ने समारोह के लिए आठ देशों की 39 चयनित फिल्मों की तीसरी और अन्तिम सूची जारी करते समय आज फिल्म दिखाने से पहले ही अवार्डों की घोषणा करने वाला जिफ दुनिया का पहला समारोह होगा। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से फिल्म प्रेमियों को सबसे अच्छी फिल्में देखने का विकल्प मिल जाएगा और लोग अपनी पसंद के अनुसार फिल्मों का आनन्द ले सकेंगे। अवार्ड के लिए चयनित फिल्मों की घोषणा इसी माह के अंत में कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि समारोह का कार्यक्रम भी जिफ की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया।

राज्य के मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल के पोस्टर का किया विमोचन

उन्होंने बताया कि यह भी पहला ही मौका होगा जब किसी फिल्म फेस्टिवल के उद्घाटन के दिन ही अवार्ड समारोह आयोजित कर दिया जायेगा। अवार्ड समारोह सात जनवरी को सायं साढ़े बजे महाराण प्रताप ऑडिटोरियम में आयोजित की जाएगा। इसके बाद अवार्डेड और नॉन अवार्डेड फिल्में आठ से ग्यारह जनवरी आयनॉक्स जी सेन्ट्रल में सुबह दस से रात दस बजे तक दिखाई जाएगी।

श्री रोज ने बताया कि तीसरी और अन्तिम सूची की फिल्में मिलाकर अब इस समारोह में 52 देशों की 279 फिल्मों की हाईब्रिड मोड पर स्क्रीनिंग की जाएगी। तीसरी सूची में चयनित आठ देशों की 39 फिल्मों में भारत की 24, राजस्थान की तीन और विदेशों की 15 फिल्में शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जीटी सैंट्रल स्थित ऑयनॉक्स में दिखाई जाने वाली 108 फिल्मों से 90 फिल्में इस बार पुरस्कृत की जाने वाली होगी। यहां आठ जनवरी को 10 देशों की 31, नौ जनवरी को 13 देशों की 23, दस जनवरी को 15 देशों की 32 और 11 जनवरी को आठ देशों की 22 फिल्मे दिखाई जायेगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper