Shahjahanpur news: एक क्लिक में पढ़ें शाहजहांपुर की लेटेस्ट खबरें

शाहजहांपुर: सत्यानन्द हॉस्पिटल में पहली बार नवजात बच्चे की गंभीर बीमारी का हुआ सफल आपरेशन

शाहजहांपुर। सत्यानन्द हॉस्पिटल शाहजहाँपुर में पहली बार नवजात शिशु की सर्जरी सफलतापूर्वक की गयी। बच्चे में एक गम्भीर बीमारी जिसमे खाने की नली का पूर्ण विकास न होना व नली का निचला हिस्सा सांस की नली से जुड़ा हुआ था और मलद्वार का पूर्ण विकास नहीं था। ग्राम हरपालपुर जिला हरदोई के रहने वाले मोहित को पुत्र की प्राप्ति हुयी। परन्तु बच्चे की हालत काफी गम्भीर थी। इसीलिए वह बच्चे को तुरन्त सत्यानन्द हॉस्पिटल में लेकर आये जहा पर डॉक्टर गौरव मिश्र पीडियाट्रिक्स द्वारा बच्चे को देखा गया और डॉक्टर ने बच्चे की जांचे करवाई।

डॉक्टर गौरव मिश्र में बताया कि बच्चे को गम्भीर बीमारी है, जिसमे बच्चे के खाने की नली का विकास नही हुआ है, और मलद्वार का भी पूर्ण विकास नहीं हुआ हैI बिना ऑपरेशन बच्चे की जान को बचाना मुश्किल है बच्चे के पिता काफी गरीब हैं, इसीलिए उनको बच्चे का ऑपरेशन करवा पाना मुश्किल था। तब डॉक्टर गौरव मिश्र ने बच्चे की पिता को  समझाया और बताया हमारे यहाँ बच्चो के सर्जन डॉक्टर सुनील कनौजिया माह के दूसरे व् चौथे रविवार को आते है और बच्चे का ऑपरेशन बहुत की कम खर्च में करवा देंगे।

बच्चो के सर्जन डॉक्टर सुनील कनौजिया निश्चेतना विभाग डॉक्टर सौरभ मिश्र व् वाल रोग विभाग डॉक्टर गौरव मिश्र की सहायता से यह जटिल ऑपरेशन लगभग चार घण्टे में सफलतापूर्वक किया गया जिसमे बच्चे की दायी तरफ की छाती को खोल कर आहार नली को सांस की नली को अलग करके निचले हिस्से को ऊपर वाले हिस्से एक बार में जोड़ दिया गया, और मलद्वार की बीमारी के लिए लेट्रिन का रास्ता कुछ समय के लिए पेट से निकाला गया।

अब बच्चा पूर्णतः स्वस्थ है और दूध पी रहा है, और उसकी छुट्टी कर दी गयी बच्चे के तीन माह पूर्ण होने पर लेट्रिन के रस्ते का निर्माण किया जायेगा यह शाहजहाँपुर का पहला ऐसा ऑपरेशन था जो की बच्चे के माता पिता की आर्थिक स्थिति को देखते हुए बहुत की काम खर्च में किया गया बच्चे के माता पिता बेहद प्रसन्न है, और अस्पताल व डॉक्टर व स्टाफ को धन्यबाद दिया।

रोजा मंडी में बनी पानी की टंकी पर चढ़ा किसान

शाहजहांपुर। रौजा मंडी में सरकारी धान सेंटर पर धान तुलवाने को लेकर परेशान पांच किसान पानी की टँकी पर चढ़ गए। जिससे प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। सूचना पर जनपद के तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए। विकास खण्ड भावलखेड़ा के ग्राम सतवां खुर्द निवासी अनिल कुमार व अजीत वर्मा निवासी जमुलापुर तथा आशीष वर्मा, रजनीश कुमार अवधेश कुमार निवासी गुलामखेड़ा कल गुरुवार को ट्रैक्टर ट्रॉली से धान लेकर रौजा मंडी पहुंचे और वह अपना धान सरकारी धान खरीद सेंटर पर ले गए लेकिन सेंटर प्रभारी ने धान खरीदने से इंकार कर दिया।

जिससे आक्रोशित होकर आज किसान मंडी स्थित ओवरहेड पानी की टँकी पर चढ़ गए। जिससे प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ रौजा थाने की पुलिस फोर्स भी मौके पर पहुंच गए और किसानों को नीचे उतराने में लग गई। लेकिन कई घण्टे चले हाई प्रोफाइल ड्रामे के बाद किसान नीचे उतरने को तैयार हुए। एसडीएम सदर सुरेंद्र सिंह चौहान के आश्वासन पर सभी किसान नीचे उतर आए और उनका धान सरकारी सेंटर पर तौला गया।

किसान उनके पास कभी कोई समस्या लेकर नही आए है किसान झूठ बोल रहे है। फिलहाल उनका धान तुलवाया जा रहा है। रौजा में ओवरहेड टँकी पर चढ़ गए। सीओ एसडीएम ने मौके पर पहुंच कर धान तुलवा दिया। अन्नदाता धान तुलवाने को रोजा मंडी में पानी की टंकी पर चढ़ गए। सूचना मिलने पर आला अधिकारी समेत पुलिस फोर्स मौके मौके पर पहुँच गया। फिलहाल अधिकारियों ने समझा बुझाकर किसानों को टंकी से नीचे उतरवाया।

तस्वीरों में दिख रहा नजारा शाहजहांपुर की रोजा मंडी का है। जहाँ पानी की टंकी पर किसान अनिल पुत्र बाबूराम निवासी ग्राम सतमा खुर्द,अजित वर्मा पुत्र राजाराम निवासी ग्राम जमालपुर रोजा, गुलामखेड़ा गांव के आशीष वर्मा पुत्र ब्रजराज,रजनीश कुमार पुत्र रामपाल,अवधेश पुत्र खुशीराम करीब एक महीने से अपने धान तुलवाने के लिए परेशान घूम रहे थे लेकिन उनका धान नही तौला जा रहा था। उक्त आरोप लगाते हुए उपरोक्त परेशान किसान आज रोजा मंडी में बनी पानी की टंकी पर चढ़ गए।

किसानों के पानी की टंकी पर चढ़ने की सूचना मिलने पर एसडीएम सदर सुरेंद्र कुमार समेत थाना रोजा पुलिस फोर्स मौके पर आ गया और किसानों को समझाने में जुट गया। काफी देर तक चले इस हाई बोल्टेज ड्रामे के बाद किसानों को टंकी से नीचे उतारा गया। एसडीएम सदर सुरेंद्र कुमार ने बताया कि उक्त किसान उनके पास कभी कोई समस्या लेकर नही आए है किसान झूठ बोल रहे है। फिलहाल उनका किसानों का धान तुलवाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper