Shahjahanpur News In One Click | एक क्लिक में पढ़ें शाहजहांपुर जिले की हर बड़ी खबर

Shahjahanpur

किसानों को नहीं मिल रही पर्चियां, दलाल कर रहे गन्ने की आपूर्ति |Shahjahanpur News

शाहजहांपुर/निगोही (Shahjahanpur News)। खून-पसीने से सींचकर गन्ना पैदा करने वाले किसान अब इसे बेचने के लिए खून के आंसू रो रहे हैं। सर्वे के बाद भी डालमिया मिल प्रबंधन किसानों को पर्चियां मुहैया नहीं करा पा रहा है। आरोप है कि दलालों ने मिल प्रबंध तंत्र से सांठगांठ कर ली है। निगोही में किसानों से सस्‍ती दरों पर गन्‍ना खरीदकर दलाल उसे मिलों में ऊंची दरों पर बेच रहे हैं।

गन्ना विभाग व जिला प्रशासन के समक्ष हो रहे इस कारोबार से किसानों के हौसले पस्‍त हो गए हैं। खाद-बीज, सिंचाई और गुड़ाई पर लागत के बाद किसान की सारी उम्मीदें फसल पर टिकी रहती हैं। ऐसे में उचित मूल्‍य से कम दाम में फसल बेचना किसान की कमर तोड़ने जैसा है। सर्वे का कोरम पूरा करने में भी मिल कर्मियों ने जमकर धांधली की। मिल प्रशासन बड़े किसानों और दलालों को पर्ची जारी कर रहा है। इससे छोटा किसान अगली फसल को लेकर बहुत परेशान है।

गन्ना माफियों का गढ़ बना पतराजपुर

पतराजपुर नखासा में दलाल अवैध रूप से किसानों का औने पौने दामों गन्ना खरीदकर मिल को सप्लाई कर रहे हैं। मिल प्रबंधन सब कुछ जानकर भी कुछ नही कर रहा है। जिसके कारण पतराजपुर गन्ना माफियाओं का गढ़ बन चुका है।

तीन बार सट्टा प्रदर्शन, फिर गड़बड़ी क्यों

गन्ने बोने से लेकर कंप्यूटर में फीडिंग तक तीन बार सट्टा प्रदर्शन होता है। जीपीएस सर्वे से भी गन्ने का रकबा लिया जाता है। इस सब कवायद के बाद आखिर गड़बड़ी कैसे हो जाती है। इसकी जांच कर दोषी पाए जाने वाले के खिलाफ की जानी चाहिए। लेकिन मिल प्रबंधन की ओर से इन गडबड़ियों के कारणों पर कोई ध्यान नही दिया जा रहा है। जिससे प्रति वर्ष किसान अपना गन्ना औने पौने दामों में बेचने को मजबूर होते हैं।

कैसे होता है सट्टा और पर्ची में खेल

अधिकारी पर्ची व्यवस्था को कंप्यूटराइज्ड होने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं, लेकिन पर्चियों में खेल बदस्तूर जारी है और यह होता है संशोधन के नाम पर। अर्ली का सामान्य, सामान्य का रिजेक्ट दर्ज होने पर उसके संशोधन की व्यवस्था है। इस व्यवस्था का लाभ उठाकर पर्ची में भी हेराफेरी कर ली जाती है।

सपा जिला अध्यक्ष तनवीर खान ने तहसील सदर का किया घेराव | Shahjahanpur News

शाहजहाँपुर (Shahjahanpur News)। 135 नगर विधानसभा क्षेत्र के ब्लाक ददरौल ग्राम उदयपुर कटैया में ग्राम पंचायत के चुनाव को लेकर फर्जी वोट बढ़ाने व मृतकों के वोट ना कटवाने के संबंध में सपा जिलाध्यक्ष तनवीर खां के नेतृत्व में तमाम लोगों ने सदर तहसील का घेराव किया और रोजगार सेवक बने बीएलओ को हटाने की मांग की।

शनिवार को सपा जिलाध्यक्ष तनवीर खां सदर तहसील पहुंचे जहां उन्होंने तहसील का घेराव करते हुए गांव में गलत तरीके से वोट बनने को एतराज जताया और रोजगार सेवक बने बीएलओ को हटाकर शिक्षा विभाग के किसी भी स्कूल के व्यक्ति को बी.एल.ओ. के रूप में लगाने की बात कही। सपा जिला अध्यक्ष तनवीर खान ने कहा कि अगर रोजगार सेवक बी.एल.ओ. को आज ही नहीं हटाया गया तो समाजवादी पार्टी धरना देगी जोकि रोजगार सेवक को गैरकानूनी ढंग से लगाया गया है। जबकि प्रावधान अनुसार रोजगार सेवक को बी.एल.ओ. नहीं बनाया जा सकता है।

रोजगार सेवक को हटाकर शिक्षा विभाग से जुड़े किसी भी स्कूल के व्यक्ति को बी.एल.ओ. लगवाने की मांग की और सत्ता पक्ष के दबाव में प्रशासनिक अधिकारी जानबूझकर रोजगार सेवक को नहीं हटा रहे हैं और ना ही फर्जी वोट कटवा रहे हैं। ताकि पूर्व प्रधान इश्तियाक खान को चुनाव लड़ने से रोका जा सके या साजिश के तहत उनको चुनाव में हराया जा सके और यदि रोजगार सेवक को हटाकर किसी दूसरे शिक्षा विभाग से जुड़े बी.एल.ओ. को नहीं लगाया जाता है तो सपा जिला अध्यक्ष तनवीर खान ने कहा कि समाजवादी पार्टी आंदोलन करेगी।

इस मौके पर कपिल वर्मा, अतिउल्ला सिद्दीकी, सुखबीर सिंह चौहान, अंकुर कटियार, शब्बन खां, शादाब खान, हशमत, अनीस, वारिस अली, तौफीक कुरेशी, अन्नू मौर्या, लालाराम वर्मा, अनिल भास्कर, सुधीर कटारिया, नितिन भोजवाल, तैयब खान, गुफरान, आसिफ, आरिफ खान, श्यामजी शुक्ला, रफत खान, रानू, अफरोज खान उर्फ फूल, अंकित सक्सेना आदि लोग मौजूद रहे।

मकान तोड़े जाने पर सपा जिलाध्यक्ष तनवीर खां नें एडीएम से की बात | Shahjahanpur News

शाहजहांपुर (Shahjahanpur News)। मोहल्ला लोधीपुर में सड़क निर्माण एवं चौड़ीकरण को लेकर लोदीपुर के निवासियों को मकानों और दुकानों को पक्षपात पूर्ण रवैया पुलिस प्रशासन व पीडब्ल्यूडी के अधिकारी पक्षपात पूर्ण रवैया के साथ मकान और दुकाने जेसीबी मशीन द्वारा गिरवाने पहुंचे तो मोहल्ले वासियों ने एतराज जताया और सपा जिला अध्यक्ष तनवीर खां को सूचना दी।

वह अपने समर्थकों के साथ लोधीपुर पहुंचे और लोगों से मिलकर पूछा पूर्व में पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा व विनियमित क्षेत्र द्वारा नोटिस प्रशासनिक अधिकारियों व पीडब्ल्यू अधिकारियों की तरफ से जो निशान 1 वर्ष पहले सड़क से सेंटर पॉइंट से 6 मीटर, 7 मीटर, 9 मीटर के निशान लगाए थे वहां के रहने वालों ने पहले से ही मकान व दुकान खुद ही तोड़ ली थी। इस बात को 1 वर्ष हो चुका है। सपा जिला अध्यक्ष तनवीर खान ने कहां प्रशासनिक अधिकारियों एडीएम प्रशासन व नगर मजिस्ट्रेट,  एसडीएम सदर और एसपी सिटी व तमाम पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से बात की जो नोटिस 1 वर्ष पहले जारी किए गए थे।

उसी पर ही अमल किया जाए। यह से फिर दबाव बना रहे हैं। बढ़ाकर प्रशासनिक अधिकारी व अब सेंटर पॉइंट से ही लगे है और पहले ही वहां के लोगों ने अपनी दुकानें व मकान तोड़ लिए थे। उसी पर अमल किया जाए और दोनों साइडों से ही बराबर जगह ली जाए ना कि एक साइड से ही ली जाए। लेकिन जो पूर्व में जो नोटिस जारी किए गए थे। जिससे दुकानदारों व मकान में रहने वालों का मकान बन जाए। जिससे लोगों का अधिक नुकसान ना हो सके। सपा जिला अध्यक्ष तनवीर खान ने कहा अगर पक्षपात रवैया अपनाया तो समाजवादी पार्टी धरना प्रदर्शन करेगी।

जिलाधिकारी ने विकास कार्यो का किया निरीक्षण |  Shahjahanpur News

शाहजहांपुर (Shahjahanpur News)। जिलाधिकारी/प्रशासक ने नगर के विभिन्न क्षेत्रों में नगर निगम के द्वारा कराऐ जा रहे विकास कार्यो का निरीक्षण किया। जिसके क्रम में आज जिलाधिकारी ने  गर्रा पुल पर बने वेंडिग जोन का निरीक्षण किया। जिसमें साफ-सफाई, पेयजल एवं प्रकाश व्यवस्था की जानकारी ली। तथा वेंडिग जोन एवं उसके आसपास नियमित रुप से साफ-सफाई कराने के सबंधित को विशेष निर्देश दिये। इसके साथ पथ विक्रेताओ को अपील की गई कि वेडिंग जोन आवंटित की गई दुकानो मे ही अपनी दुकान लगाये एवं लोगो द्वारा गर्रा पुल पर किये गये अतिक्रमण को हटवाये जाने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया।

सेना प्रमुख ​​​मनोज मुकुंद नरवणे ​ने पुणे में किया नए कमांड अस्पताल का उद्घाटन

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने अजीजगंज से नगरिया मोड़ तक बनने वाले रोड पर लोगो द्वारा रोड की दोनो तरफ किये गये अतिक्रमण को अपनी उपस्थिति जे.सी.बी. द्वारा हटवाया गया। साथ ही लोगो से अपील कि कर रखते अतिक्रमण को स्वंय हटवा ले अन्यथा स्थिति में अवैध रूप कर रखे अतिक्रमण को हटवाये जाने हेतु सम्बन्धित को कड़े निर्देश दिये गये। इसी के क्रम में जिलाधिकारी ने मेजबान होटल स्थित महाराणा प्रताप पार्क में चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पार्क मे रेलिंग लगाये जाने एवं बाल पेन्टिग कराये जाने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया। इस मौके पर जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह के साथ पुलिस अधीक्षक एस. आनन्द, नगर आयुक्त संतोश कुमार शर्मा, अपर नगर आयुक्त एस.के. सिंह, उप नगर आयुक्त आशुतोश कुमार दुवे तथा प्रवर्तन दल की टीम एवं अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

सांसद के प्रयास से ईरान में फंसे रिंकू सिंह को सुरक्षित वापस लाया गया भारत | Shahjahanpur News

शाहजहाँपुर (Shahjahanpur News)। विदेश नौकरी करने गए एक युवक की जान पर पड़ आई तो जनपद के सांसद उसके पालनहार बनकर सामने आए।  आपको बता दे कि शाहजहांपुर जिले ग्राम जखियाँ रफियाबाद कलां निवासी रिंकू सिंह पुत्र देवेन्द्र सिंह मर्चेन्ट नेवी का कोर्स कर रहे थे। उन्हें उनके ही एक सहपाठी ने ईरान में एक अच्छी नौकरी का लालच देकर रूपये की ठगी तथा नकली नौकरी के कागज बनवाकर 14 दिसम्बर 2020 को मुम्बई से ईरान भेज दिया था।

रिंकू सिंह के ईरान पहुँचते ही वहाँ पर उसे एक होटल ले जाया गया तथा वहाँ पर रिंकू के साथ एक अन्य व्यक्ति भी था। जिनसे उनके सारे कागज रूपये, कपड़े आदि सभी चीजें छीन ली गयीं तथा रिंकू के साथ वाले व्यक्ति को जान से मार दिया गया। और उसके बाद जब वह लोग रिंकू को मारने के लिए आगे बढ़े तो वह वहां से अपनी जान बचाकर भाग निकला था। होटल से भागकर उसने अपनी जान बचाने के बाद वॉटसएप के माध्यम से अपने परिवार वालों से सम्पर्क किया

Related Articles

Back to top button
E-Paper