शिमला ने ओढ़ी सफेद चादर ,शहर में 14.6 सेंटीमीटर हिमपात

हिमाचल प्रदेश की राजधानी और पर्यटन नगरी शिमला में चौदह सेंटीमीटर हिमपात हुआ । जिससे समूचा राज्य भीषण शीतलहर की चपेट में है।
ठंडी हवाएं चलने से समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। सामान्य जन जीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। कई जगह तापमान माइनस डिग्री चल रहे हैं। बर्फबारी की वजह से जहां ऊपरी शिमला से सम्पर्क टूट गया है । शिमला के आसपास की पहाड़ियाें ने सफेद चादर ओढ़ ली है जो पर्यटकों के लिये आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।
जाखू मंदिर सहित शिमला रिज व माल रोड पर ताजा हिमपात हुआ है। पर्यटकों ने जहां बर्फ में मस्ती की तो वहीं स्थानीय लोगों की दिक्कत बढ़ गई है। सड़क पर यातायात प्रभावित हुआ है। इस कारण जरूरी सामान की आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। इसके अलावा ऊपरी शिमला में नारकंडा व कुफरी के इलाके में भारी बर्फबारी से यातायात ठप हो गया है। कई बसें रूटों पर फंस गई हैं। मौसम विभाग ने आठ से 10 जनवरी तक ऊपरी क्षेत्रों में भारी हिमपात की संभावना जताई है। इसके चलते प्रशासन ने चेतावनी जारी की है।
शिमला में सुबह से ही बर्फबारी का दौर शुरू हो गया था। लंबे इंतजार के बाद शिमला शहर में पर्यटकों को बर्फ देखने को मिली है, जिससे पर्यटकों के चेहरे खिल उठे हैं। पर्यटक बर्फबारी में खूब आनंद ले रहे हैं व बर्फबारी में अठखेलियां कर रहे हैं। शिमला घूमने आए पर्यटकों का कहना है कि यह उनके लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। वह बर्फबारी की उम्मीद से शिमला आए थे जो पूरी हो गई है।
लाहौल स्पीति के केलांग का न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री नीचे, कल्पा व कुफरी का शून्य से दो डिग्री नीचे, शिमला व डलहौजी का 0.2 डिग्री, मनाली का 2.4 डिग्री रहा। जुब्बड हाटी 4.6 डिग्री, सोलन 4.8 डिग्री, धर्मशाला 6.4 डिग्री, धर्मशाला 6.4 डिग्री, भुंतर 7.4 डिग्री, पालमपुर 7.5 डिग्री, चंबा 7.7 डिग्री,
सुंदरनगर आठ डिग्री, मंडी 8.2 डिग्री, ऊना 9 डिग्री, हमीरपुर 9.6 डिग्री, नाहन 9.7 डिग्री, बिलासपुर दस डिग्री, कांगड़ा 10.3 डिग्री और पांवटा-साहिब 11.8 डिग्री सेंल्सियस रिकार्ड किया गया।
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में कई स्थानों पर व्यापक बारिश या हिमपात और छिटपुट स्थानों पर भारी बर्फबारी और गरज के साथ यलो अलर्ट का पूर्वानुमान जारी किया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper