शिवराज कैबिनेट में अवैध कालोनियों को वैध करने के प्रस्ताव पर लग सकती है मुहर

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में बुधवार शाम चार बजे मंत्रिमंडल की बैठक होने वाली है। इस दौरान प्रदेशवासियों के हित में कई अहम निर्णय लिये जाएंगे। बताया जा रहा है कि मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेशभर की अवैध कालोनियों और अवैध निर्माण को वैध करने के लिए नगर पालिक विधि (संशोधन) विधेयक 2021 के मसौदे को रखा जाएगा, जिस पर विचार विमर्श होगा। बताया जा रहा है कि मप्र में होने वाले निकाय चुनावों से पहले राज्य सरकार की इस विधेयक को राज्य में लागू करने की तैयारी है।

गौरतलब है कि मप्र में करीब 6876 अवैध कॉलोनियां हैं। शिवराज सरकार अगर निकाय चुनाव से पहले इन्हें नियमित कर देती है, तो यहां के रहवासियों को फायदा मिलेगा। सरकार का यह कदम भाजपा के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है। इससे पहले 2018 के विधानसभा के चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अवैध कालोनियों को वैध करने की घोषणा की थी, लेकिन प्रदेश में कांग्रेस सत्ता में आ गई और उनकी यह घोषणा ठडे बस्ते में चली गई। कांग्रेस के सत्ता से बाहर होने के बाद नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने गत दिनों विधानसभा में बजट सत्र के दौरान घोषणा की थी कि अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के लिए नगर पालिका विधि (संशोधन) विधेयक 2021 सरकार जल्दी प्रदेश में लागू करेगी, लेकिन बजट सत्र कोरोना के चलते 10 दिन पहले स्थगित होने के कारण सरकार इसे पेश नहीं कर पाई।

आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में शाम चार बजे कैबिनेट बैठक होगी। मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस ने सभी मंत्रियों को इसकी जानकारी भेज दी है। मुख्यमंत्री इस बैठक में मंत्रालय से शामिल होंगे, जबकि मंत्री अपने-अपने निवास या आफिस से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे। बैठक में नगर पालिका विधि (संशोधन) विधेयक 2021 के मसौदा को रखा जाएगा। इसमें तय अनुमति से 20 फीसदी से अधिक निर्माण को मान्य किया जाएगा। इसके लिए शुल्क लिया जाएगा, जो बाद में तय होगा। प्रस्तावित निकाय चुनाव को देखते हुए माना जा रहा है कि प्रविधानों को अध्यादेश के माध्यम से लागू किया जा सकता है। कैबिनेट की बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से होगी। इसमें 15 मुद्दों पर विचार होगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper