चीन में हुई हैरान करने वाली घटना, एक साथ लोगों को नजर आने लगे तीन सूरज

बीजिंग। चीन में एक अजीबोगरीब घटना ने पूरी दुनिया के होश उड़ा रखे हैं। दरअसल उत्‍तर पूर्वी चीन के शहर मोहे के लोग जब शनिवार सुबह जगे तो यह सुबह उन सभी के‍ लिए बेहद खास और हैरान कर देने वाली रही। यहां आसमान में एक साथ तीन-तीन सूर्य नजर आए। इस घटना ने लोगों को हैरान कर दिया।

चीन

जानकारी के मुताबिक, यह दुर्लभ घटना लोगों को तीन घंटों तक नजर आई। सुबह साढ़े छह बजे से साढ़े नौ बजे तक लोग इस दुर्लभ घटना को देखते रहे। कई लोगों ने इस घटना को अपने कैमरों में भी कैद कर लिया। हालांकि इस घटना की सच्‍चाई कुछ और थी।

दरअसल आसमान में दिख रहे दो अन्य सूरज असली नहीं थे और ‘सन डॉग’ की वजह से उन्हें तीन सूर्य दिख रहे थे। इसे वायुमंडलीय प्रकाशीय घटना के रूप में जाना जाता है जिसकी वजह से लोगों को एक की बजाय अधिक सूर्य आसमान में दिखने लगते हैं।

वहीं इस घटना को लेकर पीपल्स डेली चाइना ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट की है, जिसमें तीन सूर्य दिख रहे हैं। वीडियो में सूर्य के साथ दो चमकीले स्थान दिख रहे हैं जिन्हें ‘फैंटम सन’ भी कहा जाता है।

Also Read : यूपी में आयरनमैन के दिखने से लोगों के उड़े होश, और फिर जब नीचे गिरा तो…

बता दें कि ‘सन डॉग’ नामक दुर्लभ घटना तब होती है जब पृथ्वी के वातावरण में बर्फ के क्रिस्टल बन जाते हैं, इसके बाद वे सूरज की रोशनी को प्रतिबिंबित करते हैं और चमकते हुए सूर्य प्रतीत होते हैं। यह हाल के सालों का सबसे लंबा सन डॉग माना जा रहा है।

Also Read : देखने भी नहीं आए डॉक्‍टर, सात दिनों तक अस्‍पताल के बाहर पड़ा रहा मासूम, और फिर…

वीडियो देखने के बाद इंटरनेट यूजर्स हैरान रह गए। एक ट्वीटर यूजर ने लिखा, जैसा कि मुझे कई बार शक होता है… चीन के पास सब कुछ है। जनवरी में चीनी शहर फूयू में इस तरह की घटना दिखी थी। तब दो अतिरिक्त सूर्य आसमान में 20 मिनट तक नजर आए थे। इस घटना के लिए कई तरह की परिस्थितियों की आवश्यकता होती है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper