हो चुका है नए साल का सबसे पहला गोचर, इन 7 राशियों के लिए होगा सबसे ज्‍यादा शुभ

नए साल का सबसे पहला शुक्र ग्रह का गोचर सोमवार को हो चुका है। 4 जनवरी को सुबह 4 बजकर 50 मिनट पर शुक्र ग्रह ने वृश्चिक राशि से धनु राशि में प्रवेश कर लिया है। वहीं ज्‍योतिषाचार्यों के मुताबिक, अब शुक्र ग्रह 28 जनवरी तक धनु राशि में ही रहेंगे।

सबसे पहला गोचर

ज्‍योति‍षशास्‍त्र में शुक्र ग्रह के गोचर को बेहद शुभ माना गया है। ज्‍योतिषाचार्यों के अनुसार, यदि शुक्र ग्रह अनुकूल हों तो किसी के भी जीवन में प्रेम और भौतिक सुखों का भंडार लगा देते हैं। वहीं यदि शुक्र ग्रह प्रतिकूल हैं तो कभी भी किसी भी व्‍यक्ति को सफलता नहीं मिल सकती।

हस्‍तरेखा शास्‍त्र : आपकी हथेली में छिपे हैं कई गहरे राज, ऐसे जानिए क्‍या है आपके हाथों में

नए साल में हुए शुक्र ग्रह के इस गोचर का प्रभाव सभी राशियों पर पड़ने वाला है। ऐसे में आइए आज जानते हैं कि किन राशियों के लिए यह गोचर अच्छा रहने वाला है, वहीं किन राशियों को इससे सावधान रहने की जरूरत होगी।

मेष राशि : इस राशि के जातकों के लिए शुक्र ग्रह का गोचर सबसे ज्‍यादा लाभ लेकर आने वाला है। खासतौर से कार्यक्षेत्र में ये गोचर सबसे ज्‍यादा फायदेमंद रहने वाला है। इस दौरान आपके यात्रा करने के कई ऐसे योग बनेंगे जो आपको लाभ दिलाएंगे।

कारोबार से जुड़े लोग कोई नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। रचनात्मक क्षेत्रों में काम कर रहे लोगों के लिए भी, ये गोचर अच्छे परिणाम लेकर आया है। हालांकि इस दौरान कुछ लोगों के खर्चे बहुत बढ़ सकते हैं। इसलिए बजट बनाकर चलना सही होगा।

वहीं जीवनसाथी से संबंध पहले से बेहतर होंगे। परिवार के साथ अच्छा समय गुजरेगा। घर में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। छात्रों के लिए भी ये गोचर उत्तम रहने वाला है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छे फलों की प्राप्ति होगी।

वृषभ राशि : शुक्र ग्रह का धनु राशि में गोचर इस राशि के जातकों के करियर और कार्यक्षेत्र में बेहतरीन परिणाम देगा। ऑफिस में आपके कार्यों की सराहना की जाएगी। आपके वरिष्ठ अधिकारी आपके कार्य से प्रसन्न होंगे। इससे प्रभावित होकर आप और मेहनत करेंगे और इस गोचर के प्रभाव से आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा। जो लोग आप नौकरी बदलने की सोच रहे थे, उनके लिए ये समय अच्छा है।

इस दौरान आप अपना कोई पुराना उधार या कर्ज भी चुकाने में सफल रहेंगे। इस गोचर अवधि के दौरान जल्दबाजी में खर्च करने से बचें। आपको किसी पैतृक संपत्ति से अचानक से लाभ हो सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। संतान की खराब सेहत के चलते मानसिक तनाव हो सकता है। छात्रों के लिए के लिए ये गोचर काफी शुभ रहने वाला है। अपनी सेहत पर ध्यान दें।

Vastu Shastra 2021: इस तरह करें नए साल का स्वागत, नहीं होगा अशुभ

मिथुन राशि : शुक्र का ये गोचर मिथुन राशि के लिए बहुत शुभ रहने वाला है। खासतौर से प्रेम के मामलों में आपको सफलता मिलने वाली है। साथी के साथ रिश्ता मजबूत होगा लेकिन सूर्य की स्थिति की वजह से छोटी-छोटी बातों पर विवाद भी हो सकता है। अपने रिश्ते में अहम को किनारे रखें। वैवाहिक बंधन में बंध चुके लोगों को अपने जीवनसाथी की सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा। कार्यक्षेत्र से जुड़ी किसी यात्रा पर जाने का योग बनेगा। इससे आपकी उन्नति के रास्ते खुलेंगे। व्यापार कर रहे लोगों को लाभ होगा और उनकी प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। इस दौरान आप अपने व्यापार में विस्तार भी कर सकते हैं। हालांकि सेहत के लिहाज से ये गोचर आपके लिए अच्छा नहीं है। त्वचा रोग या हार्मोन की समस्या से परेशान हो सकते हैं।

कर्क राशि : इस गोचरकाल के दौरान कर्क राशि वालों को बहुत सावधान रहने की जरूरत है। इस अवधि में आपकी मां की सेहत में गिरावट आ सकती है। आर्थिक लिहाज से भी ये गोचर आपके लिए अच्छा नहीं है। इस समय आपको किसी जमीन की खरीदारी या बिक्री करने से बचना चाहिए। किसी नए काम की शुरुआत के लिए ये समय अच्छा नहीं है। इस समय आपको धन और ऊर्जा दोनों ने नुकसान पहुंच सकता है। किसी पैतृक संपत्ति को लेकर विवाद की स्थिति बन सकती है जिससे पारिवारिक वातावरण खराब होगा। अगर नौकरी बदलने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके लिए ये अभी शुभ समय नहीं है। सही समय का इंतजार करें। कोई नया व्यवसाय भी इस दौरान शुरू ना करें वरना आप पर कर्ज का बोझ पड़ सकता है। कोई भी बड़ा फैसला लेते समय बड़ों की सलाह लें।

सिंह राशि : इस राशि के जातकों के लिए ये गोचर शुभ परिणाम लेकर आया है। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे समाचार मिलेंगे। ऑफिस में वरिष्ठ अधिकारियों का ध्यान आपकी तरफ जाएगा। आपके पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। सरकारी नौकरी कर रहे लोगों का इच्छानुसार ट्रांसफर हो सकता है। कारोबार में अच्छा लाभ मिलेगा। इस दौरान आप किसी प्रॉपर्टी में भी निवेश कर सकते हैं। कुछ जातक अपनी कला से भी लाभ उठा पाने में सफल रहेंगे। प्रेम मामलों के लिए ये समय उत्तम है। शादीशुदा लोगों को जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और आप दोनों के बीच आपसी समझ बढ़ेगी। संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। छात्रों के लिए भी ये समय बेहतर है। कला और शिल्प के क्षेत्र से जुड़े छात्रों को अच्छे परिणाम मिलेंगे। सेहत पर ध्यान दें।

कन्या राशि : मां की सेहत के लिहाज से ये गोचर आपके लिए उत्तम रहने वाला है। आपको मां का पूरा सहयोग मिलेगा। इस गोचर के प्रभाव से आपकी सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। इस दौरान आप कोई जमीन या वाहन खरीदने का प्लान कर सकते हैं।  कार्यक्षेत्र में आप बेहतर प्रदर्शन करेंगे जिससे आपके करियर में लाभ होगा। ऑफिस में वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा।  व्यापार से जुड़े लोगों इस दौरान कई नए अवसर प्राप्त होने की संभावना है। परिवार के साथ अच्छा समय गुजारेंगे। घर के सदस्यों के बीच खुशहाली रहेगी और आपको भी प्रसन्नता का एहसास होगा। प्रेम संबंधों के लिए ये समय शुभ है। साथी के साथ संबंधों में मजबूती आएगी। छात्रों को इस दौरान पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देना होगा।

साल 2020 के अंत में सूर्य कर रहा है गोचर, इस नाम के लोग रहें सावधान

तुला राशि : इस राशि वालों के लिए शुक्र का ये गोचर अनुकूल रहेगा। इस दौरान आपको अपने भाई-बहनों से विशेष लाभ की प्राप्ति होगी। कार्यक्षेत्र में आप अपने लक्ष्यों के प्रति समर्पित और केंद्रित रहेंगे। इस दौरान आपको थोड़ी से मेहनत से भी सफलता मिल जाएगी। यानी आप कम मेहनत के बाद भी, अच्छे फल प्राप्त कर पाएंगे। शुक्र के इस गोचर से आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। ऑफिस में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। ऑफिस में आपकी टीम के प्रति आपका दृष्टिकोण अच्छा बनेगा। इससे आप सही तालमेल बना कर काम कर सकेंगे। इसके साथ ही विचारों के आदान-प्रदान के लिए भी समय शुभ है। छोटी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। इससे आपको लाभ की प्राप्ति होगी। जीवनसाथी से कुछ मतभेद हो सकते हैं।

वृश्चिक राशि : प्रेम के मामलों मे ये गोचर आपके लिए शुभ समाचार लेकर आया है। अविवाहित जातकों का विवाह तय होने के योग हैं। शादीशुदा जातकों को भी जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा और आप उनके साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। नया व्यवसाय या किसी नए काम की शुरुआत करने का मौका मिलेगा। किसी अनजान व्यक्ति के साथ किसी तरह की साझेदारी करने से बचें वरना धोखा मिल सकता है। जान-पहचान के लोगों के साथ काम करने से आप भावनात्मक और आर्थिक रूप से सुरक्षित महसूस करेंगे। इस दौरान आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी और आर्थिक लाभ भी मिलेगा। इस दौरान विदेशी स्रोतों से अच्छा मुनाफा मिल सकता है। जीवनसाथी की सेहत खराब हो सकती है। उनका ख्याल रखें और उन्हें पूरा समय दें।

धनु राशि : शुक्र का गोचर आपकी ही राशि में हो रहा है और इससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। कार्यक्षेत्र में आय वृद्धि के कई अवसर मिलेंगे। करियर में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। जो लोग नौकरी बदलने का सोच रहे हैं, इस दौरान उन्हें अपनी इच्छानुसार नौकरी मिल सकती है। पदोन्नति के साथ-साथ वेतन वृद्धि की भी संभावना है। कारोबार में भी इस गोचर से विशेष लाभ मिलेगा। सूर्य और बुध की युति राजयोग बन रहे हैं जिसके परिणामस्वरूप, आपके पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। पुराने मित्रों से मुलाकात होगी और आपके संबंधों में मजबूती आएगी। इस दौरान अविवाहित लोगों का विवाह तय हो सकता है। अपने कार्य और निजी जीवन के बीच सही तालमेल बिठाकर चलें। सेहत बिगड़ सकती है इसलिए योग और सही खान-पान पर ध्यान दें।

मकर राशि : जो लोग बहुत समय से विदेश जाने के प्रयास में थे, इस गोचर के प्रभाव से उनकी इच्छा पूरी हो सकती है। छात्रों के लिए ये गोचर कई शुभ समाचार लेकर आया है। शत्रु या प्रतिद्वंद्वियों के साथ चल रहा विवाद हल करने का अच्छा समय है। विभिन्न अवसरों और स्रोतों से धन का लाभ होगा। कुछ जातकों को व्यापार के अच्छे अवसर भी प्राप्त होंगे। हालांकि इस दौरान आपको कोई भी जरूरी निर्णय लेने से पहले बड़ों से सलाह लेनी चाहिए वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है। जीवनसाथी की सेहत खराब हो सकती है और इसके चलते आप मानसिक तनाव ले सकते हैं। संतान की तरफ से भी कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। अच्छा होगा कि बैठकर आपस में इन समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करें।

साल 2021 में इन राशि वालों को परेशान करेगा केतु ग्रह, होगा सबसे ज्‍यादा नुकसान

कुंभ राशि : लंबे समय से विवाह का प्रयास कर रहे लोगों को विवाह के बंधन में बंधने का मौका मिलेगा। शादीशुदा लोगों को साथी का पूरा सहयोग मिलेगा जिससे जीवन में खुशहाली आएगी। इस दौरान अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा समय व्यतीत कर सकेंगे और आप दोनों का रिश्ता और मजबूत होगा। इस दौरान आपके सामाजिक संपर्क का दायरा भी बढ़ेगा। मित्रों के साथ अच्छा समय बिताएंगे और कई नए दोस्त भी बनाएंगे। ऑफिस में वरिष्ठ अधिकारियों की सराहना मिलेगी।  शेयर बाजार आदि में निवेश करने का अच्छा समय है। इस दौरान आपको पूरा लाभ मिलने की संभावना है। हर परिस्थिति में खुद को शांत रखें।

मीन राशि : इस गोचर के आपको सामान्य परिणाम मिलेंगे। जीवनसाथी के साथ कुछ विवाद हो सकते हैं। छोटे भाई-बहनों से भी मनमुटाव हो सकता है, जिससे पारिवारिक वातावरण खराब होगा। अपनी भाषा और व्यवहार पर नियंत्रण रखें। कार्यक्षेत्र में आपको,अचानक से बहुत से बदलावों का सामना करना पड़ सकता है। असहज और अव्यवस्थित होने से बचें। इन बदलावों के चलते आप पहले से अधिक जिम्मेदार बनेंगे और भविष्य में हर निर्णय लेने में सक्षम होंगे। इस दौरान नौकरी बदलने का विचार भी आ सकता है लेकिन इसके लिए ये समय सही नहीं है। कारोबार कर रहे लोगों को कई नए अवसर मिलेंगे जिससे उन्हें लाभ होगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिल सकती है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper