Snake Island: यहाँ इंसान नहीं सांपो का चलता है राज, 4000 से भी ज्यादा सांप

दुनिया में रहस्यमयी चीज़ों व रहस्यमयी जगहों से भरी हुई है। कहीं पर प्रकृति के खूबसूरत नजारे हैं, तो कहीं पर प्राकृतिक डरावने जगह हैं। धरती पर ही कुछ ऐसी जगहें हैं जहां जो भी गया है कभी वापस नहीं आया, यहाँ आए लोग कहां गुम हो गए कोई नहीं जान सका इसलिए आज तक वहां जाने का साहस शायद ही कोई जुटा सके क्योंकि वहां जाने का अर्थ एक प्रकार से आत्महत्या करना है। सबसे खतरनाक जगह है (Snake Island) स्नैक आइसलैंड। यहाँ जाना खतरों से खली नहीं हैं क्योंकि यहाँ पर सांपो का बसेरा है। यह खतरनाक जगह ब्राजील में है, जिसका असली नाम है इलाहा दा क्यूइमादा।

4000 से भी ज्यादा सांप

यह आइसलैंड दूर से देखने में जितना सुन्दर है उतना ही खरतनाक भी है। यहाँ सांपो का झुण्ड है और दुनिया भर के सबसे खतरनाक सांप यहीं पाए जाते हैं। यहाँ अलग-अलग प्रजाति के करीब 4000 से भी ज्यादा सांप है स्नैक आइसलैंड में वाइपर प्रजाति के भी सांप हैं। इनके पास उड़ने की भी छमता होती है। कहते हैं इन सापों का ज़हर इतना खतरनाक होता है कि इंसान का मांस तक गाला देता है।

अंतरिक्ष भेजी जाएगी इस महिला की तस्वीर, 100 से ज्यादा बार कराई सर्जरी

ऐसा बताया जाता है कि यहाँ पर पाए जाने वाले कई सांप बेहद दुर्लभ हैं इसलिए अंतराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत लाखों में है। यहाँ पर केवल सांप से जुड़े विशेषज्ञों को ही शोध के लिए जाने की अनुमति हैं। आम इंसानो के लिए इस जगह पर प्रतिबन्ध लगा हुआ है। विशेषज्ञ भी आइलैंड के ज्यादा अंदर तक नहीं जाते सिर्फ तटीय इलाके में ही शोध करके वापस लौट आते हैं। यहाँ पाए जाने वाले गोल्डन लासहेंड वाइपर की कीमत करीब 18 लाख रुपये है। इसके अलावा यहाँ कई ऐसे सांप हैं जिनके ज़हर लाखों में बिकते हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper