कोरोना टीकाकरण: यूपी में अब तक दो करोड़ लोगों को लगे टीके, जुलाई में तीन करोड़ का लक्ष्य

कोरोना से बचाव के लिए सभी प्रदेशवासियों के टीकाकरण की कार्यवाही तेजी से चल रही है। सरकार के मुताबिक, अब तक 02 करोड़ प्रदेशवासियों को टीके की सुरक्षा मिल चुकी है। इनमें 1,66,27,059 लोगों ने पहली डोज और 36,27,433 लोगों ने दूसरी डोज ली है, वहीं 18 से 44 आयु वर्ग के 30 लाख युवाओं का टीकाकरण हो चुका है।

हालांकि, टीम-09 निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश की विशाल आबादी को देखते हुए हमें कोविड वैक्सीनेशन को और तेज करना होगा, जिसके लिए जनपदवार रणनीति बनाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘वैक्सीन का अभाव नहीं है। भारत सरकार के सौजन्य से कई नए वैक्सीन विकल्प भी जल्द ही उपलब्ध होंगे। जून में एक करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य है। जुलाई में इस लक्ष्य को तीन गुना तक विस्तार दिया जाना चाहिए।’ सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए एक लाख अतिरिक्त वैक्सीनेटर तैयार करने के लिए नर्सिंग के विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने के अलावा अन्य विकल्पों पर विचार करने का भी निर्देश दिया।

प्रदेश में संक्रमण के मामलों में गिरावट को देखते हुए सीएम योगी ने सभी अस्पतालों में ओपीडी सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। इसके लिए जिला अस्पताल/सीएचसी/पीएचसी में रोटेशन के साथ ओपीडी में सेवाएं चलाने और टेलीकन्सल्टेशन के माध्यम से लोगों को चिकित्सकीय परामर्श देने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा सीएम योगी ने किसी भी तरह से डॉक्टरों से प्रशासनिक या प्रबंधकीय काम न कराने का निर्देश दिया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper