Tuesday , September 17 2024

सोनभद्र पुलिस लाइन को मिला आईएसओ सर्टिफिकेट

वाराणसी। उत्तर प्रदेश पुलिस अब अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर भी खरी उतर रही है। सीएम योगी के विजन में अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति का पालन करने वाली यूपी पुलिस स्मार्ट पुलिसिंग को बढ़ावा देने के साथ ही रिस्पॉन्सिबल व रिलायेबल अप्रोच के कारण नए प्रतिमान गढ़ रही है। इसी क्रम में एक नई उपलब्धि हासिल करते हुए सोनभद्र की पुलिस लाइन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का आईएसओ सर्टिफिकेशन प्राप्त हुआ है। सोनभद्र पुलिस लाइन अब पूर्वांचल की पहली आईएसओ-9001:2015 प्रमाणित पुलिस लाइन बन गई है।

मिला आईएसओ सर्टिफिकेट

इसे बेहतर प्रबंधन,प्रशिक्षण, सेवाओं व सुविधाओं के लिए अन्तर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन आईएसओ -9001:2015 का प्रमाण पत्र मिला है। उल्लेखनीय है कि कमीश्नरेट गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) उत्तर प्रदेश का पहला आईएसओ-9001:2015 प्रमाणित कमिश्नरेट पहले ही बन चुका है और सोनभद्र के रूप में पुलिस विभाग को प्राप्त हुआ सर्टिफिकेशन स्मार्ट पुलिसिंग की दिशा में सीएम योगी के विजन के क्रियान्वयन को दर्शाता है।

इंटरनेशनल स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता पर हुआ काम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जनता के प्रति जवाबदेही, पारदर्शिता और जीरो टॉलरेंस नीति में आईएसओ-9001:2015 सर्टिफिकेशन मील का पत्थर साबित होगा। यह कार्यो की समयबद्धता को सुनिश्चित करता है। स्टैंडर्ड ऑपेरेटिंग प्रोसिजर्स, मानव प्रबंधन, बेहतर कार्यस्थल और मूलभूत सुविधाओं के बेहतर होने से पुलिस की कार्य क्षमता आदि बढ़ेगी जिसका लाभ सीधे उत्तर प्रदेश की जनता और कानून व्यवस्था को मजबूत रखने में मिलेगा। इससे पुलिस के अधिकारियों व जवानों को भी इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड की सुविधा प्रदान करने का मार्ग प्रशस्त हुआ है। 

YOU MAY READ: हिमाचल में फिर से भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट जारी

विभिन्न प्रकार की सुविधाओं से लैस है सोनभद्र पुलिस लाइन
पुलिस अधीक्षक सोनभद्र, डॉ0 यशवीर सिंह ने बताया कि पुलिस लाइन में शारीरिक फिटनेस के लिए जिम, खेल परिसर, केंद्रीय पुलिस कैंटीन, परिवहन शाखा, शस्त्रागार, प्रशिक्षण ग्राउंड, वर्दी स्टोर, प्रतिसार निरीक्षक कार्यालय, जनरल डायरी कार्यालय, गणना कार्यालय की सेवायें प्रदान करना व पुलिस कर्मियों के रहने के साफ सुन्दर व मूलभूत सुविधाओं से युक्त आदर्श बैरकों का मूल्यांकन आईएसओ की टीम द्वारा किया गया। पुलिस लाइन की सुविधाओं को आईएसओ (इंटरनेशनल आर्गेनाइजेशन फॉर स्टैंडर्डडाईज़ेशन) के मानकों के अनुरूप पाया गया जिस पर पुलिस लाइन चुर्क को अगस्त 2024 में आईएसओ-9001:2015 का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है।


उत्तर प्रदेश के डायरेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस प्रशांत कुमार ने सोनभद्र पुलिस को बधाई देते हुए कहा कि सोनभद्र पुलिस को अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिल गई है। पुलिस के जवानों और अधिकारियों के रहने से लेकर कार्यस्थल तक के मूलभूत ढांचा में सुधार से उनकी कार्यकुशलता और क्षमता बढ़ाएगी जिसका असर पुलिस की बेहतर कार्यप्रणाली में देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि इसके पहले गौतमबुद्ध नगर (नोएडा)  कमीश्नरेट को आईएसओ -9001:2015 का स्टेटस मिल चुका है। वहाँ बेहतर पुलिसिंग  देखने को मिल रही है और आने वाले समय में अन्य जनपदों  को भी आईएसओ -9001:2015 का स्टेटस दिलाया जायेगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com