सोनी पिक्चर्स और जी इंटरटेंमेंट का विलय को लेकर करार

मुंबई. सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और जी इंटरटेंमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने विलय का करार किया है। इसके तहत जी इंटरटेंमेंट का सोनी पिक्चर्स में विलय कि जायेगा।

इन दोनों कंपनियों ने आज जारी एक बयान में कहा कि इस करार के तहत दोनों कंपनियां आपस में अपने नेटवर्क के साथ ही डिजिटल एस्सेट, प्रोडक्शन परिचालन और प्रोग्राम लाइबेरी का विलय करेंगी। विलय के बाद जो कंपनी बनेगी उसकाे भारत में सूचीबद्ध भी कराने की बात कही गयी है।

बयान में कहा गया है कि इसके तहत सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स के पास 1.5 अरब डॉलर की नकदी होगी जिसमें सोनी पिक्चर्स के वर्तमान प्रवर्तकों और जी के संस्थापक प्रवर्तकों द्वारा किये जाने वाला निवेश भी शामिल है। विलय के बाद बनने वाली कंपनी में नियंत्रक हिस्सेदारी सोनी पिक्चर्स की मूल कंपनी सोनी पिक्चर्स इंटटेंमेंट इंक की होगी। इस कंपनी की हिस्सेदारी 50.86 प्रतिशत होगी जबकि जी के प्रवर्तकों की हिस्सेदारी 3.99 प्रतिशत होगी। शेष 45.15 प्रतिशत हिस्सेदारी जी के शेयरधारकों की होगी।

पुनीत गोयनका विलय वाली कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी होंगे जबकि कंपनी के निदेशक मंडल के अधिकांश निदेशक सोनी ग्रुप द्वारा नामित होंगे जिसमें सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के वर्तमान प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन पी सिंह भी शामिल होंगें। एन पी सिंह सोनी पिक्चर्स इंडिया के अध्यक्ष बनाये जायेंगे और वह सोनी पिक्चर्स इंटरटेंमेंट के वैश्विक टेलीविजन स्टूडियो और सोनी पिक्चर्स इंटरटेंमेंट कोरपोरेट डेवलपमेंट के अध्यक्ष रवि अहुजा को रिपोर्ट करेंगे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper