स्पेस एक्स ने लॉन्च किया स्पेसशिप, सभी क्रू सदस्य सिविलियन

स्पेस एक्स ने लॉन्च किया स्पेसशिप, सभी क्रू सदस्य सिविलियन

वॉशिंगटन। अमेरिकी एरोस्पेस मैन्यूफक्चरर स्पेस एक्स ने गुरुवार को फैलकॉन 9 कैरियर रॉकेट लॉन्च किया। यह पहली ऐसी स्पेसशिप है जिसमें सभी क्रू सदस्य सिविलियन हैं। इस पहले सर्व-नागरिक मिशन को इंसपिरेशन 4 नाम दिया गया है।

स्पेस एक्स की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि ड्रैगन और इंस्पीरेशन 4 के अंतरिक्ष यात्री आधिकारिक रूप से स्पेस में हैं। ये यहां तीन दिन का समय गुजारेंगे। इसके बाद स्पेसक्राफ्ट पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेगा और फ्लोरिडा के तट से नीचे गिर जाएगा।

एक अन्य ट्वीट में कहा गया है कि हैसटेक इंस्पिरेशन 4 और एटदारेट स्पेसएक्स ने हमारी उड़ान तैयारियों की समीक्षा पूरी कर ली है और लान्च के लिए ट्रैक तैयार हैं। इस मिशन पर जाने वाले चारों अंतरिक्ष यात्री के पास अनुभव नहीं है न ही इन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

इस मिशन की कमान 38 साल के इसाकमैन के हाथों में है। इसाकमैन पेमेंट कंपनी के फाउंडर और सीईओ हैं। उन्होंने 16 साल की उम्र में इस कंपनी की शुरुआत की थी। यह स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क की अंतरिक्ष पर्यटन की दुनिया में पहली एंट्री है। इससे पहले ब्लू ओरिजिन और वर्जिन स्पेस शिप ने भी प्राइवेट स्पेस टूरिज्म की शुरुआत करते हुए उड़ान भरी थी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper