ये है दुनिया के पांच सबसे डरावने रास्ते, नाम मात्र से कांप जाती है रूह

डरावने रास्ते

अक्सर हम फिल्मों में डरावने रास्ते और सड़कें देखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन देशों में असल में भी ऐसे डरावाने रास्ते हैं। आज हम आपको दुनिया के ऐसे ही पांच डरावने रास्तों के बारे में बताएँगे। स्पेन के दक्षिणी क्षेत्र में 110 साल पुराने ‘एल केमिनिटो डेल रे’ मार्ग है। इस मार्ग को दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक माना जाता है। इसे ‘किंग्स पाथ-वे’ के नाम से भी जाना जाता है।

बता दें कि इस मार्ग का निर्माण वर्ष 1905 में किया गया था। इस खतरनाक रास्ते को हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर प्लांट में काम करने वाले मजदूरों के लिए बनाया गया था। लेकिन साल 2000 में यहाँ ऊपर से दो लोगों की गिरकर मौत हो जाने की वजह से इस रास्ते को बंद कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें- गांधी जयंती : राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और यूपी सीएम ने दी बापू को श्रद्धांजलि

वहीँ पश्चिमी चीन के गुलुकान गांव के बच्चे एक स्कूल में पढऩे के लिए इस खतरनाक रास्ते से होकर जाते हैं। यह 5000 फीट लंबा रास्ता चट्टान पर बना है, जिसे ‘क्लिफ पाथ’ के नाम से जाना जाता है। चीन का हुशान क्लिफसाइड पाथ हुशान यलो नदी के बेसिन के पास ऑरडॉस लूप सेक्शन के साउथवेस्ट में शानक्सी प्रांत के क्विनलिंग माउंटेंन्स के पूर्वी छोर पर स्थित है।

यहां दो पैदल मार्ग 1614 मीटर की ऊंचाई पर हुशान की उत्तरी चोटी के लिए बने हुए हैं। यह ‘हुआ शान यु’ के नाम से अधिक प्रसिद्ध है। यहां बहुत से पर्यटक आते हैं। यहाँ सुरक्षा के बावजूद हर साल दुर्घटनाएं होती रहती हैं। फ्रांस के अल्पस के सेंट पियरे डि इंट्रीमॉन्ट में स्थित रोच वेयरांड में जाना हर किसी के बस की बात नहीं है। यहां अच्छे से अच्छे मजबूत कलेजे वाले लोगों की भी रूह कांप जाती है।

ये भी पढ़ें- …जब वाराणसी के आश्रम में ठहरे हुए थे संजय मिश्रा

चीन के हुनान प्रांत के युएयांग में चीन की स्पाइडरमैन की अमेजिंग आर्मी ने अपनी जिंदगी को दांव पर लगाकर 300 मीटर की ऊंचाई पर ये रास्ता बनाया है। इस खतरनाक रास्ते को देखकर ही लोगों की सांसें अटक जाती हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper