spinach vegetable recipe: पालक खाने के फायदे जान उड़ जाएंगे आपके होश 

हरी सब्ज़ियों में पालक मुख्य रूप से खाई जाने वाली सब्ज़ी है। पालक को आप कच्चा खा सकते हैं , सब्ज़ी बनाकर खा सकते हैं, सलाद में खा सकते हैं और सूप बनाकर भी पी सकते है। पालक आम तौर पर एशिया में इस्तेमाल किया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार इसके इस्तेमाल से गर्मी के बुखार भी कम होते हैं। पालक में आयरन और कैल्शियम बड़ी मात्रा में पाया जाता है। आज हम आपको बताएंगे की पालक खाने के और क्या-क्या फायदे हैं।

दरसल, पालक में तांबा, विटामिन ए, बी, एच, सी की ज्यादा मात्रा पाई जाती है। अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो पालक को उबाल कर उसका पानी साग समेत कुचल कर पीएं। एक या दो बार के सेवन से आपकी समस्या दूर हो जाएगी। इसके अलावा उसमें दालचीनी डाल कर पकाना भी फायदेमंद होता है।

साथ ही नजला-जुकाम में पालक का सूप पीने से परेशानी दूर होती है। अगर पेशाब में जलन है तो पालक सूप का सेवन जलन को खत्म कर सकता है। शरीर के हड्डियों में दर्द है या फ्रैक्चर या चोट की वजह से अगर आप बेचैन हैं तो पालक का सूप अंतराल से पीएं।

पालक का असर ठंडा होता है। पालक पेट की जलन और प्यास की शिद्दत को भी दूर करने में भूमिका निभाता है। अन्य सब्जियों की तरह इंसानों को उससे बहुत फायदे मिल सकते हैं। गुणवत्ता के मामले में अन्य सब्जियों के मुकाबले उसका महत्व ज्यादा है।

पालक का सबसे ब़ड़ा फायदा एसिडिटी को दूर करने में देखा जा सकता है। बच्चों के लिए भी पालक की सब्जी काफी उपयोगी साबित हो सकती है। मिट्टी या कोयला वगैरह खाने के आदी बच्चों को पालक खिलाना चाहिए। दिमागी काम करनेवाले या रचनाकारों के लिए पालक मुफीद होता है। पालक के पकौड़े, पालक साग और पालक मांस मजेदार डिश होते हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper