Sponge Rasgulla Recipe : नए साल की शाम को ऐसे बनाएं स्पंजी रसगुल्ले, जानें रेसिपी

नए साल की शुरुआत मीठा खाने से करने की परम्परा है। स्वीट डिश की लिस्ट में सबसे पहला नम्बर गुलाब जामुन का आता है। वहीं, स्पंजी रसगुल्ले के शौकीन भी कम नहीं हैं। आइए, जानते हैं स्पंजी रसगुल्ले की रेसिपी-

आवश्यक सामग्री-

2 लीटर दूध फुल क्रीम

2 नींबू का रस

डेढ़ चम्मच अरारोट

आधा चम्मच इलायची पाउडर

4 कप चीनी

2 से 3 कप पानी

बनाने की विधि-

दूध को एक भारी तले वाले बर्तन में गर्म करें। दूध में उबाल आने के बाद, गैस बंद कर दें। जब दूध थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसमें  नींबू का रस थोड़ा-थोड़ा डालते हुए एक बड़े चम्मच से चलाएं। जब दूध पूरा फट जाए। तो उसे एक साफ कपड़े में छानकर, ऊपर से ठंडा पानी डाल दें। इससे रसगुल्लों में नींबू का स्वाद नहीं आएगा। अब कपड़े को बांधकर उसे अच्छी तरह दबाएं, ताकि फटे हुए दूध का सारा पानी निकल जाए। रसगुल्लों के लिए पनीर तैयार है। इसके बाद पनीर को किसी थाली में निकाल लें और इसे कद्दूकस या हाथों से अच्छी तरह मैश करके आटे की तरह गूंद कर चिकना करें।

फिर पनीर में अरारोट मिक्स करके उसे 4 से 5 मिनट और मैश करें और गूंदकर चिकने आटे की तरह तैयार कर लें। इस तरह रसगुल्ला बनाने के लिए मिश्रण तैयार करें। अब मिश्रण में से थोड़ा-थोड़ा भाग हाथों में लेकर, उसे गोल शेप देकर छोटे-छोटे बॉल तैयार करके एक प्लेट में रखते जाएं। जब सारी सामग्री से बॉल तैयार हो जाएं, तो इनको एक गीले कपड़े से ढक कर रख दें। रसगुल्लों की चाशनी बनाने के लिए एक भगोने में चीनी और 2 कप पानी डाल कर गैस पर गर्म करने रख दें। चाशनी में उबाल आने के बाद, प्लेट में रखे तैयार रसगुल्ले इसमें डाल दें। भगोने को एक प्लेट से ढक दें।

रसगुल्ला और चाशनी तेज आंच पर 15 से 20 मिनिट तक पकाएं। कुछ देर में चाशनी गाढ़ी होने लगेगी, तो उसमें एक बड़े चम्मच से थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते रहें। ध्यान रखें कि चाशनी में हमेशा उबाल आता रहे। इस तरह चाशनी में सिर्फ 1 से 2 कप तक पानी डालें, और खुशबू के लिए उसमें इलायची पाउडर मिक्स कर दें। रसगुल्ले पकने के बाद फूल कर दुगने हो जाएंगे, गैस बंद कर दें। तैयार है स्वादिष्ट रसगुल्ले। फ्रि‍ज में ठंडे होने के बाद सर्व करें।

Related Articles

Back to top button
E-Paper