Stock Market News : शेयर मार्केट में आयी भारी गिरावट, 771 अंक खिसका सेंसेक्स

नई दिल्ली। सप्ताह का तीसरा कारोबारी दिन भारतीय शेयर मार्केट के लिए जोरदार बिकवाली वाला दिन साबित हुआ। शेयर मार्केट ने आज के कारोबार की शुरुआत बढ़त के साथ की। दिन के पहले सत्र में मामूली मजबूती भी दिखाई लेकिन दिन का दूसरा सत्र पूरी तरह से बिकवालों के नाम रहा। बिकवाली के दबाव में सेंसेक्स को आज के टॉप लेवल से 771.07 अंक और निफ्टी को अपने टॉप लेवल से 248.95 अंक तक का गोता लगाना पड़ा।

शेयर मार्केट

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज 84.02 अंक की मजबूती के साथ 61,800.07 अंक के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। बाजार खुलते ही बिकवाली के दबाव के कारण शुरुआती 10 मिनट में ही सेंसेक्स ओपनिंग लेवल से 310.38 अंक गिरकर 61,489.69 अंक के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि इसके बाद शेयर बाजार में खरीदार एक्टिव हो गए, जिसके कारण सेंसेक्स में भी सुधार की स्थिति बनी।

खरीदारी के सपोर्ट से सेंसेक्स ने ऊपर की ओर बढ़ना शुरू कर दिया। कारोबार का एक घंटा पूरा होने के कुछ मिनट पहले ही सेंसेक्स दिन के पहले सत्र के सर्वोच्च स्तर 61,880.36 अंक के स्तर पर पहुंच गया। इसके बाद शुरू हुई बिकवाली ने शेयर बाजार को नीचे की ओर धकेलना शुरू कर दिया। बीच बीच में हुई मामूली खरीदारी ने सेंसेक्स को सपोर्ट देने की कोशिश भी की लेकिन बिकवाली का दबाव इतना ज्यादा था कि सेंसेक्स लगातार गिरता चला गया।

Uttar Pradesh : ग्राहकों के बिल पर लिखा है ‘इस्लाम द ओनली सॉल्यूशन’, हरकत में ख़ुफ़िया विभाग दुकानदार गिरफ्तार

सेंसेक्स की ये गिरावट दोपहर एक बजे के कुछ देर पहले घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) की ओर से शुरू की गई खरीदारी के कारण थमी। इसके बाद सेंसेक्स ने दोबारा ऊपर चढ़ने की कोशिश की लेकिन आधे घंटे बाद ही दोबारा बाजार पर बिकवाल हावी हो गए, जिससे सेंसेक्स फिर नीचे लुढ़क गया।

बाजार में बिकवाली का ये दौर दोपहर ढाई बजे तक जारी रहा। इस दौरान सेंसेक्स आज के टॉप लेवल से 771.07 अंक लुढ़क कर 61,109.29 अंक के स्तर तक आ गया था। हालांकि इसके बाद दिन के सौदों के निपटारे के कारण सेंसेक्स की स्थिति में कुछ सुधार आया, जिसकी वजह से इस सूचकांक ने 456.09 अंक की कमजोरी के साथ 61,259.96 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper