यूपी में दिसंबर के दूसरे सप्ताह से छात्रों को मिलेंगे स्मार्टफोन व टैबलेट, मोबाइल और मेल से मिलेंगी सूचनाएं

लखनऊ. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए जल्द बड़ी सौगात देने वाले हैं। उम्मीद है कि दिसंबर के दूसरे सप्ताह से निशुल्क स्मार्टफ़ोन और टैबलेट का वितरण शुरु हो जाएगा इसके लिए डीजी शक्ति नाम से पोर्टल बनाया गया है, जिसे जल्द ही सीएम योगी लांच करेंगे।

इसी पोर्टल के माध्यम से स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण और छात्रों को भविष्य में पढ़ाई के लिए कंटेंट्स दिया जाएगा। इसके अलावा स्मार्टफ़ोन और टैबलेट के बारे में समय-समय पर छात्रों को उनके मोबाइल नंबर्स और मेल आईडी पर सूचनाएं दी जाएगी।

किन्हें मिलेगा लाभ

इस योजना में उत्तर प्रदेश सरकार तकनीकी, चिकित्सा और नर्सिंग संस्थानों से ग्रेजुएशन  और पोस्टग्रेजुशन कर रहे छात्रों को मुफ्त लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करेगी.साथ ही, ये गैजेट  केवल उन लोगों को वितरित किए जाएंगे जो स्किल डेवलेपमेंट प्रोग्राम में अध्यनरत हैं. उत्तर प्रदेश सरकार के अंतर्गत आने वाले शिक्षण संस्थानों में वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2021-22 में नामांकित सभी छात्रों को टेबलेट और स्मार्टफोन दिए जायेंगे. इसके लिए बिड भी आमंत्रित की जा चुकी है. नवंबर के अंत तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button
E-Paper