अचानक बदला मौसम का मिजाज, राजधानी में बारिश ने घोली ठंडक, गिरे ओले

भोपाल। मप्र में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। प्रदेश के मौसम में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई दे रहा है। जिसके चलते राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश हो रही है। भोपाल में सोमवार देर रात से शुरू हुआ बारिश का दौर मंगलवार सुबह तक जारी रहा। बारिश गिरने से पिछले कुछ दिनों से तापमान में हुई बढ़ोत्तरी में कमी आई है और मौसम में ठंडक घुल गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश देखने को मिलेगी।

मौसम का मिजाज

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि हवाओं ने रुख बदल लिया, पिछले कुछ दिनों से ही आसपास के इलाकों में बादल छाने लगे थे। पूर्वी हवा के दबाव के चलते बंगाल की खाड़ी में नमी बढऩे की संभावना है। इसी कारण प्रदेश में 16 से 19 फरवरी तक गरज-चमक के साथ हल्की बारिश देखने को मिलेगी। बंगाल की खाड़ी में नमी का सबसे ज्यादा असर राजधानी भोपाल के साथ ही जबलपुर, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग में देखने को मिलेगा। इसके अलावा मालवा क्षेत्र के इंदौर और उज्जैन संभाग में भी हल्की बारिश होगी। 19 फरवरी के बाद मौसम सामान्य हो जाएगा और 20 फरवरी से तापमान बढऩे लगेगा. उसके बाद से ही वातावरण में गर्मी महसूस की जाएगी।

मध्य प्रदेश : 22 फरवरी से शुरू होगा मिशन इन्द्रधनुष, बच्चों और महिलाओं का होगा टीकाकरण

विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले 36 से -48 घंटे कि दौरान तेज हवाओं (20-30 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश और गरज के साथ बौछारें पडऩे की चेतावनी दी है। अनूपपुर, अशोकनगर, बालाघाट, बैतूल, भोपाल, बुरहानपुर, छतरपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, देवास, डिंडोरी, डिंडोरी के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि  बारिश होगी। मध्य प्रदेश के इन जिलों में हरदा, होशंगाबाद, जबलपुर, कटनी, खंडवा (पूर्व निमाड़), मंडला, नागपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, रायसेन, सागर, सतना, सीहोर, सिवनी, शहडोल, सीधी, उमरिया और विदिशा ।

नरसिंहपुर में गिरे ओले

मंगलवार सुबह नरसिंहपुर जिले में आसमान में बादलों के डेरे के बीच गडग़ड़ाहट के साथ कई जगह बारिश के साथ ओले भी गिरे। जानकारी के अनुसार नरसिंहपुर जिला मुख्यालय से करीब 40 किमी दूर नर्मदा के बरमान खुर्द, बरमान कला, नरवारा आदि गांवों में बारिश की तेज फुहार के बीच ओले भी गिरे हैं। जिला मुख्यालय समेत बाकी सभी तहसीलों में भी आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम में अचानक आए इस बदलाव से किसानों को चिंता में डाल दिया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper