सर्दियों में ऐसे करें त्वचा की देखभाल, बचें परमानेंट डैमेज से

सर्दियों के मौसम में त्वचा को थोड़ी ज्यादा देख रेख चाहिए होती है। सर्दियों में त्वचा रूखी होकर फटने लगती है। इतना ही नही इसके अलावा पिंपल्स, एक्ने, पिग्मेंटेशन, दाग-धब्बे और कील-मुंहासों की समस्याएं भी होने लगती हैं। त्वचा की बढ़ती हुई समस्या त्वचा को परमानेंट डैमेज कर सकती हैं। स्किन संबंधी इन परेशानियों से ना सिर्फ त्वचा धीरे-धीरे खराब होने लगती है बल्कि यह आपकी खूबसूरती को भी प्रभावित करते हैं।

त्वचा की देखभाल

अगर आपको बहुत अधिक पिंपल्स और एक्ने की समस्या है तो अपनी डाइट से मीठी चीजों को पूरी तरह से हटा दें। क्योंकि शुगरी फूड्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्डस काफी अधिक होता है, जो ब्लड में इंसुलिन की गति को तेज करता है, जिससे हार्मोन का संतुलन खराब होने लगता है।

रात में लगाएं ये फेस पैक और पाए निखरी त्वचा, इस तरह करें तैयार

पिग्मेंटेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए। पिग्मेंटेशन के लिए त्वचा पर कोजिक एसिड, अल्फा अरबुटिन, रेटिनॉल, लिकोरिक एक्सट्रेक्ट, अल्फा हाइड्रो एसिड्स और अजेलैक एसिड युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इन तत्वों से भरपूर प्रोडक्ट्स का दिन में दो बार इस्तेमाल करें। साथ ही हर चार घंटे में मिनिरल एसपीएफ 30 युक्त सनब्लॉक का इस्तेमाल करें।

Related Articles

Back to top button
E-Paper