टीबी रोगियों को अब डिजिटल एक्स-रे के लिए नहीं करना होगा इंतजार

आगरा में टीबी रोगियों के लिए एक और सुविधा हो गई है। जिला क्षय रोग केंद्र में शुक्रवार को टीबी रोगियों की जांच के लिए डिजिटल एक्स-रे मशीन लग गई है। अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आगरा डॉ एके सिंह द्वारा डिजिटल एक्स-रे मशीन का उदघाटन किया गया।

एडी हेल्थ डॉ एके सिंह ने बताया कि टीबी रोगियों के उपचार में तेजी आएगी और टीबी मुक्त भारत अभियान भी तेज हो सकेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरसी पांडेय ने बताया कि टीबी के रोगियों के लिए डिजिटल एक्स-रे की जरूरत महसूस की जा रही थी। शासन से इसके लिए मांग की थी। अब जनपद को डिजिटल एक्स-रे मशीन मिल गई है, जिससे टीबी के रोगियों की समय रहते एक्स-रे हो सकेगा।

लखनऊ के अवध बस स्टेशन पर बनेगी सिटी बसों की एमएसटी, यात्रियों को नहीं पड़ेगा भटकना

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ यूबी सिंह ने बताया कि सीएमओ साहब के अथक प्रयासों से जिला क्षय रोग केंद्र को डिजिटल टीबी एक्स-रे मशीन मिल सकी है। अब जनपद में टीबी रोगियों को एक्स-रे कराने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। अब तक उन्हें चेस्ट एक्स-रे कराने के लिए सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल जाना पड़ता था, वहां पर पहले से ही अन्य मरीजों की लाइन लगी रहती है। ऐसे में टीबी मरीजों को एक्स-रे कराने में देरी होती थी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper