तालाब का पानी सूखने बाद सामने आया अस्सी साल पहले डूबे हुए गाँव का इतिहास

ब्रिटेन का एक गांव इन दिनों बेहद चर्चे में है। दरअसल यह गाँव अस्सी साल पहले पानी में डूब गया था। लेकिन अस्सी साल बाद इस गांव के ऊपर भरा हुआ पानी सूख गया तो यह गांव फिर से उभर आया व् अस्सी साल पहले डूबे हुए गाँव का इतिहास सामने आया। पानी सूखने के बाद डूबे हुए गांव के अवशेष दिखने लगे, जिसे देखकर लोग हैरान हैं। जब लोगों ने इन सब के बारे में पता लगाया तो उनके सामने इस गाँव का इतिहास सामने आया।

गांव को पानी में डूबा दिया गया था

यह पूरा मामला ब्रिटेन के डर्बीशायर का है, इस गांव का नाम देवेंट बताया जा रहा है। आसपास की जगहों में पानी सप्लाई के लिए इस गांव को पानी में डूबा दिया गया था। हाल ही में जब पानी सूख गया तो यह गाँव दिखने लगा और इसका इतिहास सामने आया। 1940 के दशक में अधकारियों ने डेवेन्ट गाँव को आसपास के इलाके में पानी सप्लाई के लिए बनाए गए तालाब में ही शामिल करा दिया गया था।

परिवार में हुई बेटी तो पेट्रोल पंप मालिक ने तीन दिन तक मुफ्त में बांटा पेट्रोल

उस समय में इस गांव के बारे में लोगों को ये ही बताया गया था कि डेवेन्ट गाँव तबाह हो गए और वहां सिर्फ पानी ही पानी है। इसके पहले भी कई बार इस गाँव के अवशेष सामने आए थें, लेकिन पानी पूरी तरह से सुख गया जिससे इसके इतिहास के बारे में पता चला। ये बात बेहद ही हैरान कर देने वाली है कि गांव के मकान और झोपड़ियां आज भी अवशेष के रूप में नजर आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि इन चर्च को 1757 में बनाया गया था।

Related Articles

Back to top button
E-Paper