करीना और सैफ के बेटे का नाम पूछा प्रश्न पत्र में, स्कूल को नोटिस

मध्यप्रदेश के खंडवा में एक निजी स्कूल में कक्षा छठवीं के सामान्य ज्ञान के प्रश्नपत्र में अभिनेत्री करीना कपूर और उसके पति सैफ अली खान के पुत्र का नाम पूछे जाने को लेकर हुए विवाद के बीच स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी कर दिया है।
खंडवा के एकेडेमिक हाइट्स पब्लिक स्कूल में ‘टर्म एग्जाम’ चल रहे थे, जिसमें कक्षा छठवीं के सामान्य ज्ञान विषय में यह विवादित सवाल पूछा गया। इससे पालक भड़क गए और उन्होंने इसकी शिकायत शिक्षा विभाग के साथ ही जिला प्रशासन को भी की और इस तरह बेहूदे सवाल पूछे जाने पर स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

पालकों का कहना है कि सामान्य ज्ञान के विषय में बच्चों से देश के महापुरुषों, वीरांगनाओं या किसी भी क्षेत्र में देश के लिए उल्लेखनीय कार्य करने वाली शख्सियत के बारे में पूछा जाता, तो बात समझ में आती, लेकिन किसी फ़िल्मी कलाकार के बच्चे का नाम क्या है, यह जानना किसी विद्यार्थी के लिए क्यों जरुरी है। ऐसा सवाल कर स्कूल की पढ़ाई के स्तर को समझा जा सकता है।

23 दिसंबर 2022 को रिलीज होगी टाइगर श्रॉफ की ‘गणपत’

पालकों में से कुछ ने तो यह तक कह दिया कि संबंधित अभिनेता और अभिनेत्री के पुत्र तैमूर का नाम काफी लोग जानते हैं और इतिहास में ‘तैमूर’ का नाम किस रूप में दर्ज है, इस तथ्य से भी काफी लोग अवगत होंगे। इस स्थिति में इस तरह का सवाल पूछकर स्कूल प्रबंधन क्या दर्शाना चाहता है, यह समझ से परे है।

जिला शिक्षा अधिकारी संजीव भालेराव ने बताया कि शिक्षा विभाग ने भी शिकायत को गंभीरता से लिया है और स्कूल को एक दिन पहले कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इस मामले में स्कूल का जवाब आने के बाद विभाग अपना अगला कदम उठाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि वे व्यक्तिगत रूप से मानते हैं कि ऐसे प्रश्न नहीं पूछे जाने चाहिए।

Related Articles

Back to top button
E-Paper