ठंड के मौसम में बढ़ जाता है इस बीमारी का खतरा, ऐसे रहें सावधान

अस्थमा बीमारी

सर्दियों के मौसम में शरीर में कई तरह की बीमारियां बढ़ने लगती है। अगर इनका समय पर इलाज ना किया जाए तो ये और भी गंभीर होती जाती है। आज हम आपको एक ऐसी ही गंभीर समस्या को बताने जा रहे है। जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही खतरनाक है।

एनीमिया की समस्या से हैं परेशान, तो आज ही आजमाएं ये घरेलू उपाय

अक्‍सर सर्दियों के मौसम में अस्‍थमा के मरीजों की दिक्‍कतें बढ़ जाती हैं। ऐसे में ठंडी और शुष्क हवा और मौसम में होने वाले बदलाव से इसके मरीजों को अस्थमा का दौरा पड़ सकता है। अस्थमा से पीड़ित शख्स को सांस लेने में परेशानी होने लगती है। अस्थमा का अटैक आने के कई और भी कारण होते हैं। जैसे की प्रदूषण, सिगरेट का धुंआ इत्यादि। सर्दियों के मौसम में अस्थमा पीड़ितों को अपना खास ख्याल रखने की जरुरत होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ सावधानियों को अस्थमा से बचा जा सकता है।

प्रदूषण से रहे सावधान: आजकल प्रदूषण तेजी से बढ़ता जा रहा है। जिसकी वजह से अस्थमा मरीजों को सांस लेने में बहुत तकलीफ होती है। ऐसे में आपको चेहरे पर मास्क जरुर लगाना चाहिए।

इंफेक्शन से बचें: आमतौर पर दमा के मरीजों को इंफेक्शन से बचना चाहिए। जिसमें किसी बिमारी शख्स से दूरी बनाए रखना चाहिए। किसी भी तरह के वायरल संक्रमण से बचें।

खान-पान का ध्यान- अस्थमा मरीजों को अपने खाने-पीने पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। अस्थमा मरीजों को तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। यह आपके फेफड़ों में बलगम की समस्या नहीं होने देता है। जिसकी वजह से अस्थमा मरीजों को राहत मिलती है।

व्यायाम: अस्थमा मरीजों को व्यायाम करने से पहले इन्हेलर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपकी श्वास लेने की प्रक्रिया को सूचारू रूप से चालू रखता है।  इसके साथ ही आप हमेशा मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button
E-Paper