बेडरूम की तरह यहां है रोने का कमरा, डिप्रेशन में हैं तो ज़रूर जाइये ‘क्राइंग रूम’

आजकल लोगों में मानसिक बीमारी और डिप्रेशन जैसी समस्याएं ज्यादातर पाई जा रही हैं। ऐसे में मन को शांत करने के लिए लोग ऐसी जगह ढूंढते हैं जहाँ एकांत हो और जो उनके डिस्टर्ब मूड को थोड़ा ठीक कर सके। इस बात का स्पेन पूरा ध्यान रख रहा है। आपको बता दें स्पेन की राजधानी मैड्रिड में लोगों के लिए एक ऐसी ही जगह बनाई गई है। जिसका नाम क्राइंग रूम है। इस जगह पर उदास लोग जाकर अपना मन हल्का कर सकते हैं। इस क्राइंग रूम में लोगों को यह महसूस कराया जाता है कि वह किसी मानसिक समस्या में हैं, तो ये कोई बुरी बात नहीं है।

स्पेन में इस क्राइंग रूम को La Lloreria नाम दिया गया है। इस अनोखे कमरे में घुसने के दरवाज़े पर ही लिखा गया है – ‘अंदर आइए और रो लीजिए’ या फिर ‘मुझे भी तनाव की बीमारी है।’ ये बिल्कुल ही अलग कॉन्सेप्ट स्पेन के लोगों के लिए लॉन्च किया गया है, क्योंकि इस देश में डिप्रेशन और इससे होने वाली आत्महत्याओं के केस काफी ज्यादा है।

पाकिस्तान में महिला ने एक साथ लिए सात बच्चों को जन्म, डॉक्टर्स भी हैरान

इस कमरे की थीम गुलाबी और बैगनी है। इसके अंदर का पूरा महल ऐसा है जिससे मानसिक तौर पर इंसान को अच्छा महसूस हो। इस कमरे में एक कोने पर लोगों के नाम वाले कई टेलीफ़ोन हैं जिन्हे आप उदास महसूस होने पर कॉल कर सकते हैं। इन लोगों में मनोवैज्ञानिक और डॉक्टर्स भी शामिल हैं। यहां कोई भी आकर अपना दिल हल्का कर सकता है। इस कमरे का उद्देश्य मानसिक समस्याओं से जूझ रहे लोगों को मदद देना है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper