छह बार हुआ था महात्‍मा गांधी की हत्‍या करने का प्रयास, इतिहास का वीडियो किया गया जारी

लखनऊ। कांग्रेस ने महात्‍मा गांधी की पुण्यतिथि पर एक बार फिर से गांधी हत्या का मुद्दा उठाया। यूपी कांग्रेस ने गांधी जी की हत्या व हत्या के प्रयास का इतिहास बताते हुए एक वीडियो जारी किया। पुण्यतिथि पर जारी हुए वीडियो में गांधी की हत्या के छह प्रयास को दिखाया गया है।

महात्‍मा गांधी

उप्र कांग्रेस के वीडियो में राष्ट्रपिता महात्‍मा गांधी के जीवन गाथा में उनके ऊपर हुए हमले का जिक्र करते हुए बताया गया कि महात्मा गांधी को सन् 1917 में बिहार के मोतिहारी में उनके खाने में जहर देकर मारने की कोशिश हुई। गांधी जी की हत्या का दूसरा प्रयास पूना जिले में 25 जून सन् 1934 को किया गया, जब उनके कार पर बम से हमला हुआ।

यूपी में 4 फरवरी को हो सकता है योगी मंत्रिमंडल का विस्‍तार, नए चेहरों को मिल सकती है जगह

सन् 1944 में पंचगनी में एक व्यक्ति गांधी जी पर छूरा लेकर लपका, जिसे वहां मौजूद भिलारे गुरु जी और मणिशंकर पुरोहित ने दबोच लिया। 1944 में ही गांधी जी के वर्धा स्थित सेवाग्राम आश्रम में एक व्यक्ति के पास चाकू बरामद हुआ। 29 जून सन् 1946 को मुंबई पूना के बीच नरेल के पास रेलवे लाइन पर एक बड़ा सा पत्थर रखकर गांधी जी को मारने की कोशिश हुई। 20 जनवरी सन् 1948 को गांधी जी की सभा में मदनलाल पाहवा ने हथगोला फेंका था। वो फूटा नहीं, लोग पकड़े गये। 30 जनवरी 1948 को नाथूराम ने गांधी जी की हत्या कर दी। 

बता दें कि लखनऊ के माल एवेन्यू स्थित कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर वरिष्ठ नेतागण, कार्यकर्ता एकत्रित हुए। पुण्यतिथि पर कार्यक्रम को करने के बाद यूपी कांग्रेस के गांधी हत्या से जुड़े ट्वीट पर सभी ने चर्चा शुरु की और जिसके बाद वीडियो जारी होने की चर्चा आम हो गयी। 

Related Articles

Back to top button
E-Paper