उत्तर प्रदेश की ये 20 सड़कें अब शहीदों के नाम, लगेंगे वीर जवानों के गौरव गाथा वाले बड़े बोर्ड

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए शहीद हुए वीर जवानों के नाम से उनके जनपदों में सड़कों का नामकरण किया जा रहा है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के 20 वीर शहीदों के नाम से सरकार द्वारा सड़कों का नामकरण किया गया है। शासन ने इस संबंध में आवश्यक अधिसूचना भी जारी कर र्दी  है।

उत्तर प्रदेश

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शनिवार को यहां बताया कि जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक जनपद उन्नाव के सिकंदरपुर करन से अचलगंज-पुरवा मार्ग का नामकरण शहीद विजय कुमार मार्ग  तथा पुरवा मझिगवां मार्ग से कउवागढ़ी-समाधा संपर्क मार्ग का नामकरण शहीद अजीत कुमार आजाद मार्ग किया गया है।

इसी तरह जनपद शामली में आदमपुर भौराकला मार्ग का नामकरण शहीद अमित कुमार मार्ग तथा पानीपत खटीमा से शामली भौराकला मार्ग शहीद प्रदीप कुमार के नाम, जनपद मथुरा के बाजना से जरैलिया मार्ग का नामकरण शहीद पंकज कुमार सिंह मार्ग तथा बरारी फीडर मार्ग को  शहीद जितेंद्र पाल के नाम किया गया है।

उन्होंने बताया कि जनपद प्रतापगढ़ के बेलखरी-टिकरी मार्ग का नामकरण शहीद अनूप कुमार सिंह मार्ग, रायबरेली के वनपुरवा संपर्क मार्ग का नामकरण शहीद महेश कुमार यादव मार्ग, बांदा का सहेवा संपर्क मार्ग शहीद देवेंद्र मिश्र के नाम, प्रयागराज के एनएच भीटी  से गुप्ता बस्ती होते हुए कान्तापुर संपर्क मार्ग का नामकरण शहीद नेबूलाल मार्ग, आगरा का फतेहाबाद-रिहावली मार्ग शहीद बबलू कुमार के नाम तथा एएसआर मार्ग से कहरई कौलक्खा होकर एडीआई मार्ग का नामकरण शहीद कौशल कुमार रावत मार्ग, झांसी के भोजला संपर्क मार्ग का नामकरण शहीद सुल्तान सिंह मार्ग, जनपद एटा के जैथरा- कुरावली मार्ग का नामकरण शहीद सुबोध कुमार सिंह मार्ग, जनपद कन्नौज के हसेरन बिधूना मार्ग से अजान संपर्क मार्ग का नामकरण शहीद प्रदीप सिंह मार्ग, कानपुर देहात का डेरापुर-मंगलपुर मार्ग शहीद रोहित कुमार यादव के नाम और कानपुर देहात के ही ग्राम रैगवां संपर्क मार्ग का नामकरण शहीद श्याम बाबू मार्ग किया गया है।

सीएम योगी ने गोरखपुर को दी 216 करोड़ की विद्युत परियोजनाओं की सौगात

इसके अलावा जनपद मैनपुरी के लाखनमऊ से विनायकपुर  सोडरा मार्ग का नामकरण शहीद राम वकील मार्ग, जनपद देवरिया का छपिया जयदेव मार्ग शहीद विजय कुमार मौर्या के नाम तथा जनपद महाराजगंज के हरपुर धनुआडीह से ताल्ही मार्ग का नामकरण शहीद पंकज कुमार त्रिपाठी मार्ग किया गया है।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा पूर्व में घोषित ‘जय हिन्द वीर पथ योजना’ के तहत इन सड़कों का नामकरण शहीदों के नाम से किया गया है।

उप मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इन सड़कों पर बड़े बोर्ड लगवाकर उन बोर्डों पर शहीदों की वीर गाथा का वर्णन उल्लिखित किया जाए। बोर्डों पर उन्होंने शहीदों के फोटो भी लगवाने का निर्देश दिया है। साथ ही इन सड़कों पर बड़े शहीद द्वार भी बनाए जाने के लिए अधिकारियों से कहा गया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper