इन 5 आदतों से व्यक्ति आज ही करें तौबा, वरना समय से पहले आ सकता है बुढ़ापा

बुढ़ापा

आज के भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव के वजह से परेशान व्यक्ति के सेहत पर बहुत असर पड़ता है। डेली रूटीन को फॉलो ना करने पर मनुष्य के अंदर बुढ़ापे के लक्षण समय से पहले दिखाई देने लगते हैं। इसी को ध्यान में रखकर हम आपको बताने जा रहे हैं रोजमर्रा की कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकती हैं।

रात में दूध पीने के बाद भूलकर भी न करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन

स्ट्रॉ से पीना

जब हम कोई ड्रिंक स्ट्रॉ से पीते हैं तो हमारे होठों के चारों ओर एक खिंचाव होता है। इससे चेहरे पर प्रीमेच्योर लाइन्स और झुर्रियां पड़ने लगती हैं। अच्छा होगा कि आप ग्लास या कप में ड्रिंक पिएं।

जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक

जंक फूड में खूब सारा ट्रांस फैट, नमक और शुगर होता है। इसमें पोषक तत्व नहीं के बराबर होता है। जंक फूड शरीर से कोलेजन की मात्रा कम करता है। कोलेजन चेहरे पर झुर्रियां आने से रोकता है। वहीं सोडा ओर कोल्ड ड्रिंक भी चेहरे पर फाइन लाइन्स बढ़ाते हैं।

शराब का ज्यादा सेवन

स्टडीज के अनुसार, जो लोग शराब का ज्यादा सेवन करते हैं, उनमें बुढ़ापे के लक्षण जल्दी आ जाते हैं। शराब के ज्यादा सेवन से आंखों के नीचे काले धब्बे, चेहरे पर झुर्रियां और डिहाइड्रेशन होने लगता है।

पेट के बल सोना

सोने से शरीर को एनर्जी मिलती है लेकिन अगर आप पेट के बल सोते हैं तो आपमें बुढ़ापे के लक्षण जल्दी आ सकते हैं। एक स्टडी के अनुसार पेट के बल सोने से चेहरे पर सीधा दवाब पड़ता है जिसकी वजह से झुर्रियां बनने लगती हैं। इसलिए अपने सोने का तरीके बदलें।

पूरी नींद ना लेना

नींद पूरी ना होने से भी चेहरे पर झुर्रियां जल्दी आने लगतीं है। नींद पूरी ना होने से पूरा रुटीन बिगड़ जाता हैं। इसका असर भी शरीर पर पड़ता है। यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल केस मेडिकल सेंटर के स्टडी में नींद पूरी ना होने वालों चेहरे पर ज्यादा झुर्रियां देखी गईं हैं। इसके अलावा इसका एक प्रमुख कारण तनाव भी माना गया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper