जोड़ों-हड्डियों पर बहुत भारी पड़ती हैं ये 8 गलतियां, भूलकर भी ना करें ये काम

जोड़ों में दर्द

सर्दियों के मौसम में आमतौर पर लोगों के शरीर के कई हिस्सों दर्द उठ जाता है। खासतौर पर ये समस्या शरीर के जोड़ों पर दिखाई पड़ती है। ठंड के मौसम में लोगों को अक्सर जोड़ से जुड़ी समस्या होने लगती है। घुटने, एड़ी, कलाई, कंधे या कोहनी में दर्द की समस्या बढ़ जाती है।

मोटापा:- सर्दियों के मौसम में आमतौर पर मोटे लोगों को ज्यादा दिक्कते होती है।  विशेषज्ञों के मुताबिक शरीर का बढ़ता वजन हमारे जोड़ों के लिए नुकसानदायक होता है। इससे कमर, पंजे और कूल्हे में खिंचाव आने लगता है। जिससे मोटे शख्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।  
धूम्रपान- धूम्रपान हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक होता है। ऐसे में धूम्रपान करने वाले शख्स को गंभीर बिमारियों का भी खतरा रहता है। एक जानकारी के मुताबिक धूम्रपान के सेवन से भी जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक सिगरेट या तंबाकू में मौजूद निकोटिन जोड़ और हड्डियों तक पहुंचने वाले ब्लड सर्कुलेशन को बाधित करता है। इससे हड्डियों को पर्याप्त कैल्शियम भी नहीं मिलता है। फलस्वरूप आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती है और जोड़ों में दर्द की समस्या आ जाती है।

उंगलियां चटकाना- आपने अक्सर बड़े-बुजुर्गों को उंगलियां चटकाने से मना करते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि वो ऐसा क्यों कहते है। आज हम आपको बता दें कि ऐसा आखिर क्यों है। एक स्टीड के मुताबिक उंगलियां चटकाने से हाथ का पंजा कमजोर होता है। इसके अलावा हड्डियों को जोड़कर रखने वाली मांसपेशियों पर इसका बुरा असर पड़ता है।

सोने की पोजिशन- बिस्तर पर पेट के बल यानी उल्टा सोने से ये आपके सिर को पीछे की तरफ धकेलता है। जिससे आपकी रीढ़ की हड्डी पर भी इसका बुरा असर होता है। इस अवस्था में आपका सिर लंबे समय तक एक ही पोजिशन में रहने के कारण आपके जोड़ और मांसपेशियों पर इसका बहुत बुरा असर होता है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper