इन चीजों से बढ़ सकता है स्ट्रोक का खतरा, पहुंचता है ब्रेन टिश्यू को नुकसान

जब मास्तिष्क के एक हिस्से में ब्लड फ्लो बंद हो जाता है तब स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। जाहिर तौर पर ब्रेन टिश्यू को इससे नुकसान पहुंचता है। इसका कारण है अनहेल्दी फूड हैबिट्स, मोटापा और व्यायाम की कमी। कुछ ऐसे लाइफस्टाइल फैक्टर्स हैं, जो स्ट्रोक का रिस्क बढ़ाने के लिए काफी हैं। ब्लड प्रेशर, हार्ट डिसीज, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, तंबाकू व धूम्रपान से परहेज और तनाव को कम करने से स्ट्रोक को आसानी से मैनेज किया जा सकता है।

स्ट्रोक

अगर आप नियमित व्यायाम और संतुलित आहार लेते हैं तो यह स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करता है। वैसे आपका भोजन भी स्ट्रोक के लिए उतना ही जिम्मेदार है। इसलिए आपको कुछ पदार्थों से दूरी बनानी होगी। तो आइए आज वर्ल्ड स्ट्रोक डे के मौके पर हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अवॉइड करना स्ट्रोक से बचने के लिए जरूरी है।

ऑफिस या स्कूल में हेड डाउन करके बैठना हो सकता है खतरनाक, जाने क्यों?

नमक के बिना हर खाना अधूरा हैं लेकिन नमक भी स्ट्रोक के लिए बड़ा खतरा है। यहां नमक से हमारा मतलब पैक्ड फूड में पाए जाने वाले नमक और प्रोसेस्ड नमक से है। बता दें कि पैक्ड फूड में जरूरत से ज्यादा नमक होता है। अगर आप नियमित रू से इस तरह के खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं, तो यह आपके ब्लड प्रेशर को चुटकी में बढ़ा देगा, जिससे धमनियां, मास्तिष्क और दिल भी बुरी तरह से प्रभावित होगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper