इंस्पायर अवार्ड के आइडिया भेजने में देश में दूसरे स्थान पर है ये जिला, पहले नंबर पर जयपुर

झुंझुनू केन्द्रीय विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा इंस्पायर अवार्ड के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है। इसमें शिक्षा विभाग ने इस साल 2 लाख नए आइडिया भिजवाने का लक्ष्य तय कर रखा है। जिसमें अब तक प्रदेश से 62 हजार से ज्यादा आवेदन भिजवाएं जा चुके हैं। इंस्पायर नामांकन में देश के 10 टाॅप जिलों में प्रदेश के छह जिले शामिल हैं। इसमें जयपुर देश में पहले और झुंझुनू जिला देश में दूसरे स्थान पर रहा है। इसके अलावा बाड़मेर, अलवर, सीकर और चितौड़गढ़ जिले भी शामिल हैं।

इंस्पायर अवार्ड के आइडिया

जिला शिक्षा माध्यमिक अमरसिंह पचार ने बताया कि अब तक आइडिया भिजवाने वाले देश के टॉप-50 जिलों की सूची जारी हुई है। इसमें जयपुर से 8375 आइडिया भेजे गए हैं। वहीं दूसरे स्थान पर आए झुंझुनू जिले से 7 हजार से ज्यादा आवेदन भिजवाए गए हैं। इनके अलावा तीसरे स्थान पर बाड़मेर से 5616, चौथे स्थान पर अलवर से 5220 बाल वैज्ञानिकों अपने मॉडल के आइडिया भिजवा चुके हैं। पचार ने बताया कि देश में पांचवें स्थान पर बिहार का वैशाली जिला, छठें स्थान पर छतीसगढ़ प्रदेश का राजनंदगांव, सातवें स्थान पर सीकर जिला रहा है। यहां से 3452 आइडिया भेजे जा चुके हैं। इनके अलावा आठवें स्थान पर बिहार का औरंगाबाद, नौवें स्थान पर कर्नाटक का देवनगिरी और दसवें स्थान पर चितौड़गढ़ जिला रहा है।

यूपी बॉर्डर पर जबरदस्‍त हंगामा, हिरासत में लिए गए नवजोत सिंह सिद्धू

जिले में इंस्पायर अवार्ड को लेकर पिछले तीन सालों से काम किया जा रहा है। इसमें 2019 में जिले से सर्वाधिक नामांकन भेजे गए थे और उनमें सर्वाधिक चयनित हुए थे। वहीं राष्ट्रीय स्तर पर भी सात बाल वैज्ञानिक चयनित हुए। पिछले साल भी कोरोना के बावजूद जिले से काफी नामांकन हुए हैं। इस बार भी शिक्षा विभाग पूरी तरह से तैयारी में लगा है। जिले से 13 हजार आवेदन भिजवाने का लक्ष्य तय किया है। जिसमें से 7 हजार से ज्यादा आइडिया भेज चुके हैं। वहीं अगले एक दो दिन में विद्यालयों से आइडिया भिजवाएं जाने हैं। इसके लिए 10 विज्ञान के शिक्षकों की हेल्पिंग टीम भी बनाई है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper