भारत में मिलता है यह अनोखा खीरा! कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

दुनिया में कई फलों के बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। दुनिया में अलग अलग तरह के फल होते हैं जो बेहद ही हेल्दी होते हैं। अगर इन फलों की कीमत के बारे में बात करे तो इनकी कीमत 500 से 800 रुपये तक होती है। खुद को फिट करने के लिए ऐसे फलों का सेवन बेहद आवश्यक होता है। ऐसे फलों में खीरा भी शामिल है, इसकी कीमत कम होने के साथ साथ यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं एक ऐसे खीरे के बारे में जिसकी कीमत लाखों में है।

अनोखा खीरा

यह खीरा भारत के समुंद्री इलाकों में पाया जाता है। इसको खरीदने की बात तो दूर, आम आदमी इसके बारे में सपने में भी नहीं सोच सकता है। आप भी सोच रहे होंगे इस खीरे में ऐसी क्या खासियत है जो इसकी कीमत लाखों में है। भारत के समुंद्री इलाके में इस खीरे की तस्करी बड़े पैमाने पर की जाती है। समुद्री खीरे की तमिलनाडु में तस्करी जमकर हो रही है। सी कुकुम्बर यानी समुद्री खीरे की दक्षिण भारत और श्रीलंका में खूब तस्करी की जाती है।

हार्दिक पंड्या ने घड़ी जब्त होने की बात ख़ारिज की

इसका नाम सुनकर आप सोच रहे होंगे कि यह कोई समुद्री सब्जी है, लेकिन यह ऐसा नहीं है। यह विशेष तरह का एक समुद्री जीव है। इस समुद्री जीव की अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर तस्करी की जाती है। 2000 किलोग्राम समुद्री खीरे की कीमत 8 करोड़ बताई गई थी। इस जीव कीमत ढाई लाख रुपये प्रति किलो है। यह दवाईयां बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग इसको खाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper