दिवाली पर डायबिटीज के मरीज इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

दीपावली का फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत शुगर के मरीजों को होती है। घर में मिठाईयों का भंडार हो जाता है ऐसे में शुगर लेवल मैनेज करना बहुत मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिससे आपका शुगर लेवल ना बढ़ें।

आपको बस इन बातों का ध्यान रखना है-

आप जरूर डायबिटीज के मरीज हैं लेकिन त्यौहार के सीजन में पकवानों से पूरी तरह से दूर रहने की जरूरत नहीं है। हां लेकिन आपको बस इतना ध्यान रखना है कि जो आइटम आप खा रहे हैं उसमें कैलरी ज्यादा ना हो। जो भी मीठा पकवान खाएं उसकी मात्रा कम रखें।

इस त्यौहार में कोशिश करें कि घर की बनी मिठाईयां ही खाए। बाजार की मिठाइयां शरीर के लिए ज्यादा नुकसानदेह होती हैं, घर में आप जब कुछ बनाते हैं तो हर चीज की मात्रा लिमिट में होती है। आप अपनी दवाइयां लेते रहे और खाने में हेल्दी चीजें जरूर शामिल करें। आप त्यौहार के इस सीजन में सलाद और पानी का सेवन ज्यादा करें।

खजूर से बनी मिठाईयां आप खाएंगे तो आपका शुगर लेवल ज्यादा नहीं बढ़ेगा, लेकिन आपको यहां भी लमिमिट का ख्याल रखना होगा। इस दौरान नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज से शरीर में फैट और कैलरी बर्न होता है। एक्सरसाइज से शुगर लेवल मेनटेन रहता है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper