उप्र: RSS कार्यालय पर पथराव के मामले में तीन गिरफ्तार, दो पुलिसकर्मी निलंबित

मथुरा: आरएसएस कार्यालय पर हुए पथराव को लेकर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बीती रात ही मसानी चौकी के दो पुलिस कर्मियों को लापरवाही बरतने पर निलंबित कर दिया है। वहीं पुलिस ने तीन हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि दर्जनों लोगों के खिलाफ थाना गोविन्द नगर में मामला दर्ज कर लिया है। फिलहाल बुधवार सुबह से हमलावरों के घरों में दबिश दे रही है।

यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, राम मंदिर ट्रस्ट के खाते से लाखों उड़ाने वाले आरोपी गिरफ्तार

गोविंद नगर थाना के चौकी मसानी क्षेत्र स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरस्वती कुंड मसानी के कार्यालय केशव भवन पर मंगलवार शाम समुदाय विशेष के दर्जनों महिला और पुरुषों ने इकट्ठा होकर पथराव किया था। हमले में संघ कार्यालय पर उस समय भाजपा महानगर अध्यक्ष विनोद अग्रवाल और महामंत्री राजू यादव श्रीराम मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान के सिलसिले में संघ कार्यालय पर ही मौजूद थे। सरेशाम ईंट-पत्थर चलते देख इलाके में अफरा-तफरी मच गई। संघ कार्यालय के बाहर खड़ी गाड़ियों को तो निशाना बनाया गया, साथ ही कार्यालय परिसर के अंदर भी पथराव किया। इस पथराव में संघ कार्यालय पर मौजूद आरएसएस के पदाधिकारी सोनू और पवन घायल हो गए। बीजेपी नेता और कार्यकर्ता कार्यालय पहुंचे और इसकी जानकारी उन्होंने पुलिस को दी। हालांकि पुलिस के पहुंचने से पहले ही हमलवार फरार हो गए। पुलिस ने देर शाम एक नाबालिग, बबलू खान और मुख्तियार को गिरफ्तार कर लिया। एसपी सिटी उदय सिंह, सीओ सिटी वरूण कुमार और थाना गोविन्द नगर प्रभारी एमपी चतुर्वेदी ने संघ के पदाधिकारी एवं भाजपाईयों को हमलावरों की गिरफ्तारी का आश्वासन दिया।

पुलिस अधीक्षक नगर उदयशंकर सिंह ने बताया संघ कार्यालय पर मारपीट और पथराव करने के आरोप में तीन नामजद व करीब 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। पुलिस ने एक नाबालिग, नामजद बबलू खान और मुख्तियार को गिरफ्तार कर लिया है। अन्य की तलाश में पुलिस टीम दबिश दे रही है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गौरव ग्रोवर ने घटना के संबंध में लापरवाही बरतने की वजह से मसानी चौकी पर तैनात हेड कांस्टेबल शिशुपाल सिंह और कांस्टेबल महेंद्र कुमार को निलंबित कर दिया है। इस मामले में थाना गोविंद नगर पर अभियोग पंजीकृत किया गया है। फिलहाल उपद्रवियों की गिरफ्तारी के प्रयास में पुलिस जुटी हुई है।

विदित रहे कि थाना गोविंदनगर स्थित कल्याण करोति के पीछे कान्हा माखन पब्लिक स्कूल के बराबर में आरएसएस का कार्यालय केशव भवन है। वर्तमान में केशव भवन परिसर में निर्माण कार्य चल रहा है। यहां कुछ दिन से निर्माण सामग्री, जैसे पाइप और लोहे की सरिया आदि की चोरी हो रही थी। सोमवार को संघ कार्यालय के विद्यार्थियों ने लोहे की सरिया की चोरी करते हुए आजमपुर, गोविंदनगर निवासी एक युवक को पकड़ लिया। इसके बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया, लेकिन पुलिस ने उसे पूछताछ के बाद छोड़ दिया। मंगलवार की शाम आजमपुर, गोविंदनगर के ही करीब आधा सैकड़ों युवक और महिलाओं ने केशव भवन पर हमला बोल दिया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper