ठंड के मौसम में दमकती त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्‍स, लौट आएगा निखार

सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा रूखी-सूखी होने के साथ ही बेजान भी हो जाती है। ऐसे में हम कई महंगी क्रीम का भी इस्तेमाल करते हैं।

त्वचा

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनके घर में इस्तेमाल से ही आपकी रूखी-सूखी त्वचा में फिर से निखार लौट सकता है। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में।

अगर सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा को निखार देना चाहते हैं तो नारियल का तेल इसमें काफी मदद कर सकता है। ये आपकी त्वचा में नमी बनाए रखता है।

सेहत के साथ आपकी सुंदरता में भी चार चांद लगा सकता है मशरूम, ऐसे करें इस्‍तेमाल

पहले नारियल तेल को थोड़ा गर्म कर लें और इसके बाद इससे अपनी त्वचा पर 10 से 15 मिनट तक मालिश करें। इसके बाद नहाएं।

बेसन और दही का उबटन भी हमारी त्वचा को काफी फायदा देते हैं। पहले एक कप दही और दो कप बेसन को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।

जब पेस्ट तैयार हो जाए, तो फिर हल्के हाथों से इसे चेहरे पर लगाएं या फिर इससे मसाज भी कर सकते हैं। पांच से दस मिनट तक चेहरे पर रहने के बाद आप इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से आपका चेहरा रूखा नहीं लगेगा।

दूध और बादाम सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि ये हमारे चेहरे को निखार देने के लिए भी जाने जाते हैं।

अगर तौलिए से रगड़कर पोछती हैं अपने बाल तो आज ही छोड़ दीजिए, ये है सही तरीका

एक कटोरी दूध में एक बड़ा चम्मच बादाम का पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। आप बादाम को मिक्सी में पीसकर पाउडर तैयार कर सकते हैं।

दूध और बादाम को मिलाकर जो पेस्ट तैयार हुआ, उसे रात को सोने से पहले दस मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और फिर इस धो लें। इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा रूखा नहीं लगेगा।

एलोवेरा किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है। ये आपके चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। आपको एलोवेरा जैल निकालकर इसे अपने फेस पर कुछ देर तक लगाना है या फिर आप हल्के हाथों से फेस पर इससे मसाज भी कर सकते हैं। इसके बाद जब इसे लगे हुए आधा घंटा हो जाए तो फिर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। ऐसा करने से आपके फेस पर ग्लो नजर आएगा, और चेहरा काफी कोमल बनेगा।

Related Articles

Back to top button
E-Paper