आज भारत आ रहे हैं तीन और राफेल, अब आंख दिखाने की जुर्रत नहीं करेगा कोई भी दुश्‍मन

नई दिल्‍ली। भारतीय वायुसेना की ताकत में अब और भी ज्‍यादा बढ़ोतरी होने जा रही है। दरअसल फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान आज भारत पहुंच रहे हैं। इसके बाद माना जा रहा है कि अब कोई भी दुश्‍मन भारत की तरफ आंख दिखाने की जुर्रत नहीं करेगा।

राफेल

आपको बता दें कि राफेल विमानों की पहली खेप (जिसमें 5 राफेल विमान शामिल थे) 28 जुलाई को भारत आया था। वहीं अब आज शाम तक तीन और राफेल भारत की सीमा में पहुंच जाएंगे। जानकारी के अनुसार, तीनों राफेल विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद रास्ते में बिना रुके भारत पहुंचेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, यह तीनों राफेल विमान फ्रांस के एयरबेस से उड़ान भरने के बाद सीधे गुजरात के जामनगर में लैंड करेंगे। इतनी लंबी उड़ान के दौरान उनके साथ फ्रांसीसी वायुसेना का हवा में ईंधन भरने वाला विमान भी रहेगा।

बता दें कि इससे पहले 28 जुलाई को भारत आए 5 Rafael विमानों ने फ्रांस से उड़ान भरने के बाद संयुक्त अरब अमीरात में हाल्ट किया था। यहां रातभर रुकने के बाद विमानों ने अगले दिन वहां से भारत के लिए उड़ान भरी थी और फिर सीधे भारत में लैंड हुए थे।

वहीं पहले बेड़े में भारत पहुंचे पाचों Rafael विमान आधिकारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में भी शामिल हो चुके हैं। अंबाला एयरबेस पर उन्हें भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। बता दें कि भारत और फ्रांस के बीच 59 हजार करोड़ रुपए में 36 राफेल विमानों की डील हुई है। इनमें से पांच की डिलीवरी पहले ही कर चुका है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper