लिवर को स्वस्थ रखने के लिए इन 8 चीजों से रहे दूर

लिवर शरीर के कुछ सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। पेट के अंदर मौजूद ये छोटा सा अंग शरीर का सबसे भारी अंग होता है, जो हमें जीवित और स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपने छोटी-बड़ी समस्याओं में अक्सर डॉक्टर को कहते सुना होगा कि मरीज का लिवर खराब है। लिवर भोजन में मौजूद सभी पोषक तत्व जैसे- विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि को अलग करता है और शरीर की जरूरत के अनुसार इसे अलग-अलग अंगों को पहुंचाता है।

लीवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हमें कुछ विशेष प्रकार की खाद्य पदार्थों से दूरी बना लेनी चाहिए और एक स्वस्थ डाइट के साथ एक्सरसाइज को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए।आज हम आपको बताएँगे किन चीज़ो को इग्नोर करके आप अपने लीवर को स्वास्थ कैसे रखे………

1. सोडा और कोल्ड ड्रिंक

कोल्ड ड्रिंक और सोडा में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इससे आपका वजन तो बढ़ता ही है साथ ही ये लिवर के लिए भी बहुत खतरनाक होते हैं। लंबे समय तक सोडा और कोल्ड ड्रिंक के सेवन से लिवर डैमेज होने का खतरा होता है। इसका खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है, जो पहले से ही मोटे हैं। इसके अलावा बच्चों में बचपन से कोल्ड ड्रिंक की आदत उनके लिवर के लिए घातक हो सकती है।

2. किसमिस

किशमिश को कम मात्रा में ही खाना ठीक है लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो यह हमारे लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है इससे अधिक मात्रा में शुगर और कैलरी होती है अगर आप इसे उबालकर खाते हैं तो यह और ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है।

3. नींद की कमी

नींद की कमी के कुछ ऐसे प्रभाव भी पड़ते हैं जिनके बारे में हमें जानकारी ही नहीं होती। इसी जानकारी के अभाव में हम अपने लीवर को नुकसान पहुंचा लेते हैं। जर्नल ऑफ एनॉटमी में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक नींद की कमी से लीवर पर अधिक दबाव पड़ता है। लीवर के साथ साथ अपने शरीर के अन्य अंगों को ठीक रखने के लिए हमें 8 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है।

4. पास्ता और वाइट ब्रेड

परिष्कृत अनाज से बने फूड्स में उच्च मात्रा में शुगर के अलावा कुछ नहीं होता व्हाइट ब्रेड ,पास्ता ,पिज्जा और बिस्कुट आदि रिफाइंड अनाज से ही बनते हैं इन्हें खाने से लीवर में फैट की मात्रा बढ़ती है और फैटी लीवर होने की समस्याएं बढ़ जाती है।

5. एल्कोहल

अल्कोहल लेने की आदत लीवर की शरीर से हानिकारक तत्वों को नष्ट करने की क्षमता को खत्म करती है क्योंकि लीवर अल्कोहल में मौजूद हानिकारक तत्वों पर काम करने वाले हम भी अपनी जाति क्षमता लगा देता है इसका सेवन लीवर पर सूजन और फैटी लीवर डिजीज के लिए जिम्मेदार है।

6. हेपेटाइटिस

हेपेटाइटिस के कारण लिवर प्रभावित होता है और इसमे सूजन आ जाती है। अगर सही समय पर हेपेटाइटिस का इलाज न कराया जाए, तो ये गंभीर रूप धरण कर फाइब्रोसिस अथवा लिवर कैंसर तक का रूप ले सकती है। एल्कोयहल, गंदे पानी और ऑटोइम्यूइन डिजीज के कारण हेपेटाइटिस का खतरा होता है।

7. फ्रेंच फ्राइज

बच्चों और युवाओं में आजकल फ्रेंच फ्राइज खाने का काफी चलन बढ़ता जा रहा है जो उनके लीवर को डैमेज करने का काम करता है इसमें उच्च मात्रा में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और सैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो कि लीवर को बढ़ाता है।

8. सिगरेट और शराब की लत

सिगरेट की आदत एक ऐसी जानवेला आदत है जो आपके शरीर को हर तरह से नुकसान ही पहुंचाती है। सिगरेट लीवर को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करती है। सिगरेट के धुए में पाए जाने वाले जहरीले केमिकल्स अंत में आपके लीवर तक पहुंचते हैं और लीवर सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा शराब लीवर के लिए धीमा ज़हर होता है। अक्सर लंबे वक्त तक अधिक मात्रा में शराब पीने वाले लोगों का लीवर फेल हो जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका लिवर स्वस्थ रहे तो सिगरेट और शराब पीने की आदत को छोड़ दें।

Related Articles

Back to top button
E-Paper