टूलकिट विवाद: ट्विटर ने बीजेपी नेताओं के ट्वीट को बताया ‘मैनुपुलेटेड’, कांग्रेस ने कहा- बीजेपी का हुआ पर्दाफाश

जब एक ओर देश कोरोना महामारी से जूझ रहा हो। स्वास्थ्य व्यवस्था का आलम ये हो कि हजारों लोग ऑक्सीजन और अस्पताल में बेड की किल्लत की वजह से दम तोड़ चुके हों ऐसे में देश की दो बड़ी पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस टूलकिट में उलझी हुई हैं, ये एक विडंबना है।

अब टूलकिट विवाद का जिन्न एक बार फिर बोतल से बाहर आया है। अब ये हंगामा इसलिए हुआ क्योंकि ट्विटर ने बीजेपी के कई नेताओं के उन ट्वीट को ‘मैनुपुलेटेड’ करार दे दिया जो कांग्रेस को टूलकिट इस्तेमाल करने के आरोप लगा रहे थे।

ट्विटर की ओर से दिए गए इस टैग के बाद बीजेपी ने ट्विटर के खिलाफ सख्त आपत्ति जताई है। केंद्र सरकार ने ट्विटर से कहा है कि वो मैनिपुलेटेड मीडिया का टैग हटा लें क्योंकि इस मामले की जांच चल रही है। सरकार ने कहा कि ये ट्विटर को तय करने का हक नहीं कि क्या सही या फिर क्या गलत। बल्कि ये एजेंसियो की जांच से ही पता चलेगा कि ये कंटेट सही है या गलत।

मंत्रालय ने आरोप लगाया है कि कंटेट को इस तरह से पेश करना ट्विटर के मध्यस्थ और न्यूट्रल होने की भूमिका पर ही सवाल खडे़ कर रहा है।

ट्विटर की ओर से इस टैग के बाद कांग्रेस इस बीजेपी पर पलटवार किया है। कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा कि बीजेपी ने फेक कंटेंट तैयार किया। उनका पर्दाफाश हो गया है। हम लोगों की अदालत से एक्शन पर विश्वास करते हैं। हम बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष (जेपी नड्डा) से कार्रवाई के लिए कह सकते हैं, लेकिन वह इसमें खुद शामिल हैं।

मालूम हो कि कुछ दिन पहले भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर ये आरोप लगाया था कि कांग्रेस एक टूलकिट के जरिए पीएम मोदी की छवि को खराब कर रही है। अब इसी ट्वीट को ट्विटर ने तोड़ मरोड़ कर पेश करने वाला यानी ‘मैनुपुलेटेड’ करार दिया है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper