53 साल बाद ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचीं गैर वरीयता प्राप्त खिलाड़ी

1999 के बाद खिताबी मुकाबले में पहुंची दोनों प्लेयर टीनएजर्स

53 साल बाद ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचीं गैर वरीयता प्राप्त खिलाड़ी

न्यूयार्क। 23 ग्रैंड स्लैम विजेता सेरेना विलियम्स और वर्ल्ड नंबर वन एश्ले बार्टी की गैर मौजूदगी में यूएस ओपन के विमेंस सिंगल्स में कनाडा की 19 साल की लेला फर्नांडिस और 18 साल की ब्रिटेन की एम्मा रादुकानु फाइनल में पहुंची हैं। रादुकानु और फर्नांडिस 1965 के बाद किसी भी ग्रैंड स्लैम के मेन्स और विमेंस कैटेगरी के फाइनल में पहुंचने वाली गैर मान्यता प्राप्त खिलाड़ी बन गई हैं।

ब्रिटेन की 150वीं वर्ल्ड रैंकिंग की रादुकानु ने गुरुवार को यूएस ओपन के खेले गए सेमीफाइनल में यूनान की 17वीं वरीयता प्राप्त मारिया सकारी को 6-1, 6-4 से पराजित किया, जबकि कनाडा की वर्ल्ड रैंकिंग 73 फर्नांडिस ने दूसरी वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका को एक रोचक मुकाबले में 7-6 (3), 4-6, 6-4 से हरा कर फाइनल में जगह बनाई।

यूएस ओपन में 1999 के बाद यह पहला अवसर है, जब विमेंस फाइनल खेलने वाली दोनों खिलाड़ी टीनएजर्स हैं। ब्रिटिश खिलाड़ी 18 साल की हैं, जबकि कनाडाई खिलाड़ी 19 साल की हैं। इनसे पहले 1999 में यूएस ओपन के फाइनल में पहुंची सेरेना विलियम्स 17 साल की थीं, जबकि मार्टिना हिंगिस 18 साल की थीं। विलियम्स ने हिंगिस को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था।

रादुकानु और फर्नांडिस से पहले अब तक 50 से ऊपर वर्ल्ड रैंकिंग वाली तीन ही खिलाड़ी यूएस ओपन के फाइनल में आज तक पहुंच पाई हैं। इनसे पहले क्लिजस्टर्स (अनरैंक्ड, 2009), स्लोएन स्टीफंस (नंबर 83, 2017) और वीनस (नंबर 66, 1997) ही पहुंची हैं।

किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहली बार पहुंचने वाली फर्नांडिस 2012 के बाद यूएस ओपन में वर्ल्ड रैंक के टॉप-5 के तीन खिलाड़ियों को हराने वाली पहली खिलाड़ी हैं। 2012 में सेरेना विलिम्यस ने यूएस ओपन में वर्ल्ड रैंक के टॉप-5 खिलाड़ियों में से तीन को हराया था। फर्नांडिस ने सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर-2 सबालेंका को हराया। इसके अलावा वर्ल्ड नंबर-3 नाओमी ओसाका और वर्ल्ड नंबर-5 इलिना स्वितोलिना को हराया। ओसाका 2018 और 2020 की चैंपियन रह चुकी हैं। फर्नांडिस ने 2016 की चैंपियन और16वीं वरीयता प्राप्त एंजेलिक कर्बर को भी हराया।

फर्नांडिस कनाडा की चौथी खिलाड़ी हैं, जो किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची हैं। उनसे पहले यूजिनी बूचार्ड (2014 विंबल्डन फाइनल), मिलोस राओनिक (2016 विंबल्डन) और एंड्रीस्कु (2019 यूएस ओपन) पहुंच चुके हैं।

अपने दूसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में खेल रही रादुकानु ने यूएस ओपन में अभी तक अपने सभी 18 सेट जीते हैं। इसमें क्वालिफाइंग दौर के तीन और मुख्य ड्रॉ के छह मैच शामिल हैं। रादुकानु पहली बार किसी भी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची हैं। इसके अलावा, रादुकानु 2016 में एंजेलिक कर्बर के बाद से एक भी सेट गंवाए बिना यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाने वाली पहली महिला हैं।

18 साल की ब्रिटिश खिलाड़ी रादुकानु को यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद नहीं थी, उन्होंने क्वालिफाइंग के बाद वापसी का टिकट भी खरीद लिया था, ताकि उन्हें क्वालिफाइंग के बाद न्यूयॉर्क में रुकना न पड़े। फाइनल में पहुंचने के बाद रादुकानु ने कहा कि मैंने एक समय में एक मैच पर ध्यान केंद्रित किया और अब तीन हफ्ते बाद मैं फाइनल में हूं। मुझे इस पर विश्वास नहीं हो रहा है।

रादुकानु यूएस ओपन के डेब्यू में फाइनल में पहुंचने वाली चौथी खिलाड़ी हैं। उनसे पहले पाम श्राइवर (1978), वीनस विलियम्स (1997) और बियांका एंड्रीस्कु (2019) डेब्यू में फाइनल में पहुंची थीं। अगर वे खिताब जीतने में सफल होती हैं, तो वे एंड्रीस्कु के बाद दूसरी खिलाड़ी हो जाएंगी, जो यूएस ओपन के डेब्यू में खिताब जीता हो।

Related Articles

Back to top button
E-Paper