यूपी: एक साल बाद खुले प्राथमिक विद्यालय, इस अनोखे अंदाज में हुआ बच्चों का स्वागत

विद्यालय

कोरोना की वजह पूरे एक साल की बंदी के बाद सोमवार से प्रदेश में कक्षा एक से आठ तक के विद्यालय खुल गए हैं। इस दौरान कई स्‍कूलों में उत्‍सव जैसा माहौल है। एक बाद स्‍कूल आए बच्‍चों की खुशी का ठिकाना नहीं है। सहपाठियों से स्‍कूल में मुलाकात हुई बच्‍चों के चेहरे पर पहले जैसी खुशी नज़र आई। हालांकि पहले दिन स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति काफी कम है।

यूपी : सोमवार से खुलेंगे प्राथमिक विद्यालय, इन नियमों का करना होगा पालन

प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर स्कूलों को बंद कर दिया गया था। अब प्रदेश सरकार ने बंद प्राइमरी स्कूलों को दोबारा खोलने का आदेश जारी किया है। केंद्र सरकार की ओर से उच्च प्राथमिक स्कूलों को खोलने की गाइडलाइन जारी होने के बाद सीएम योगी ने स्कूलों को खोलने के निर्देश पहले ही दे दिए थे।

इसके पहले अक्‍टूबर 2020 में उच्च कक्षाओं में पढ़ाई शुरू हो गई थी। बाकी कक्षाओं की ऑनलाइन पढ़ाई चल रही थी। उत्तर प्रदेश में कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल 10 फरवरी से खुल गये हैं। वहीं प्रदेश के प्राइमरी स्कूल आज से खुले हैं।

कई स्‍कूलों में उत्‍सव जैसा माहौल

एक साल बाद आज से पहली से पांचवीं तक के स्कूल खुले हैं तो कई स्‍कूलों में उत्‍सव जैसा माहौल है। सरकारी स्‍कलों में पहला दिन उत्‍सव के रूप में मनाया जा रहा है। इस संबंध में शासन की ओर से विशेष गाइडलाइन जारी की गई थी। विद्यालय को सजाने संवारने के साथ ही चौपाल, ज्ञानोत्सव जैसे कार्यक्रम भी आयोजित हो रहे हैं। पहले दिन कई विद्यालयों को गुब्‍बारों से सजाया गया है। आज मिड डे मील में बच्चों का मन पसंद नाश्ता और भोजन परोसा जाएगा। कोविड काल की कहानियों को भी आज बच्‍चे और शिक्षक रोचक अंदाज में बयां करेंगे। आज के दिन को उत्‍सव के रूप में मनाने की तैयारी पिछले एक हफ्ते से चल रही थी। बच्‍चों को स्‍कूल भेजने के बारे में अभिभावकों से सहमति भी ली गई है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper