उत्तर प्रदेश राज्यसभा चुनाव घोषित, 09 नवम्बर को मतदान

लखनऊ। भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश में राज्यसभा के दस सीटों के लिए चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। दस सीटों के लिए 09 नवम्बर को मतदान होगा। अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी। बताते चलें कि सूबे के 10 सदस्यों का कार्यकाल 25 नवम्बर को समाप्त हो रहा है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने मंगलवार को बताया कि चुनाव सूबे में चुनाव की अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी। नामांकन की अन्तिम तारीख 27 अक्टूबर होगी तथा 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 02 नवम्बर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं और 09 नवम्बर को पूर्वाह्न 09 बजे से अपराह्न 04 बजे तक मतदान का समय है। इसी दिन मतगणना की जाएगी। 11 नवम्बर से पहले निर्वाचन सम्पन्न करा लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि यूपी से भाजपा के नीरज शेखर, अरुण सिंह तथा केन्द्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सपा के प्रोफेसर रामगोपाल यादव, डॉ. चंद्रपाल सिंह यादव व रवि प्रकाश वर्मा, कांग्रेस के पीएल पुनिया व राज बब्बर तथा बसपा के जावेद अली खान व राजा राम का कार्यकाल 25 नवम्बर को समाप्त हो रहा है।

वोटरों ( विधायकों ) की संख्या बल के हिसाब से इन दस में से नौ सीटों पर भाजपा के उम्मीदवारों का राज्यसभा में जाना तय माना जा रहा है। सपा के खाते में एक सीट जा सकती है। इसमें पार्टी महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव का ही राज्यसभा उम्मीदवार होना तय है। संख्या बल न होने के कारण बसपा तथा कांग्रेस अपने किसी सदस्य को राजयसभा भेजने की स्थिति में नहीं हैं।

Related Articles

Back to top button
E-Paper