यूपी अनलॉक: आज से खुलेंगे सिनेमाहॉल, जिम और स्टेडियम, ये होंगे नियम

यूपी में कोरोना महामारी की वजह से बंद चल रहे सिनेमाघर, मल्टीप्लेक्स, जिम और स्पोर्ट्स स्टेडियम सोमवार यानी आज से खोल दिए जाएंगे। वहीं, स्वीमिंग पूल और शिक्षण कार्य के लिए स्कूल व कॉलेज अब भी बंद रहेंगे।

अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने अपने बयान में कहा है कि सोमवार से सिनेमा हॉल, मल्टिप्लेक्स हॉल, जिम और स्पोर्ट्स स्टेडियम खुल सकते हैं। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, इनको सोमवार से शुक्रवार तक खोला जा सकता है। जारी ऑर्डर में यह भी कहा गया है कि ये छूट कंटेनमेंट जोन्स में लागू नहीं होगी। इसके साथ-साथ स्विमिंग पूल्स को फिलहाल बंद ही रखा गया है।

विवाह व धार्मिक स्थलों पर भी एक समय में अधिकतम 50 लोगों के जमा होने पर छूट होगी। राजनीतिक और सामाजिक आयोजनाें और सभाओं पर पहले की तरह ही पाबंदी बरकरार रहेगी। ऑटो रिक्‍शा में अधिकतम दो, तो चार पहिया वाहनों में अधिकतम चार लोगोंं के बैठने की अनुमति है।

राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय और कॉलेज खोलने का निर्णय किया है। हालांकि, अभी सिर्फ प्रशासनिक काम किए जाएंगे। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में सभी शासकीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय एक जुलाई से खुल चुके हैं। हालांकि, अभी छात्रों को नहीं बुलाया जा रहा है। मैनेजमेंट बोर्ड आवश्यकता के अनुसार अपने शिक्षकों और स्टाफ को शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक कार्यों के लिए बुला सकते हैं।

विवि और कॉलेज खोले जाने के साथ ही कोविड गाइडलाइन का पालन भी निश्चित रूप से किया जाएगा। परिसर में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक रहेगी। केवल उन्हीं को प्रवेश मिलेगा जिनका आना अति आवश्यक हो।

Related Articles

Back to top button
E-Paper