यूपी: योगी का मिशन शक्ति अभियान, इस खास दिन होगा बेटियों का सम्मान

मिशन शक्ति अभियान

लखनऊ: यूपी की योगी सरकार बेटियों और महिलाओं को सम्‍मान दिलाने के लिए प्रदेश में मिशन शक्ति  अभियान चलाने जा रही है। ऐसे में जनवरी-फरवरी में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस अभियान के तहत योगी आदित्यनाथ सरकार अस्पताल में बेटियों का जन्मदिन मनाएगी।

उप्र: छह आईपीएस समेत 31 पीपीएस अफसरों का तबादला, देखिए लिस्ट

यूपी की बेटियों को सम्‍मान और शिक्षा दिलाने की के लिए प्रदेश सरकार मिशन शक्ति अभियान के तहत जनवरी महीने और फरवरी महीने में खास कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रही है। तो वहीं यूपी में पहली बार बेटियों के लिए शुरू किए गए अभियान से महिला वर्ग में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

तो वहीं यूपी की योगी सरकार के इस अभियान से बेटियां और महिलाएं सरकारी योजनाओं की जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही उनको इन योजनाओं का लाभ भी सीधे तौर पर मिलेगा। योगी सरकार के इस खास मिशन की दिशा में कदम उठाते हुए 22 जनवरी को सरकारी अस्‍पतालों में जन्‍मी बच्चियों का जन्‍मदिवस मनाने का फैसला किया गया है। इसी के साथ ही योगी सरकार की तरफ से मां और बेटी को खास उपहार भी दिया जाएगा। तो वहीं यूपी में पहली बार बेटियों के लिए शुरू किए गए अभियान से महिला वर्ग में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

तो वहीं इसके साथ ही योगी सरकार मिशन शक्ति के तहत यूपी के जनपदों में एक जनवरी से 20 जनवरी तक जन्‍म लेने वाली बेटियों की संख्‍या के बराबर वृक्षारोपण भी करेगी। बालिकाओं के निम्‍न लिंगानुपात वाले ब्‍लॉकों की सभी ग्राम सभाओं से डिजिटल एनालॉग गुड्डा-गुड्डी बोर्ड की शुरुआत की जाएगा।

उत्तर-प्रदेश में योगी सरकार बेटियों के लिए अभियान के जरिए प्रशासन की पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन करेगी। इस पाठशाला कार्यक्रम के तहत उन युवतियों की काउंसलिंग की जाएगी जो प्रशासनिक सेवाओं जैसे पुलिस, फौज, एयरफोर्स समेत मेडिकल में आगे बढ़ने की रूचि रखती है।

Related Articles

Back to top button
E-Paper