UPSC NDA/NA 2021: भारतीय सेना में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ऐसे करे आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग ने UPSC NDA/NA 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अभ्यर्थी यूपीएससी के ऑफिशियल पोर्टल upsc.gov.in – पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अप्लाई करने की प्रक्रिया आरम्भ हो चुकी है और यह 19 जनवरी तक चलेगी। इस बार एनडीए में कुल 370 (आर्मी में 208, नेवी में 42 तथा एयर फोर्स में 120) वैकेंसी एवं नेवल एकेडमी (10+2 कैडेट एंट्री स्कीम) में 30 वैकेंसी हैं। इसके लिए 19 जनवरी शाम 6 बजे तक ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकेगा।

आयु सीमा

इन पदों के लिए सिर्फ अविवाहित पुरुष ही अप्लाई कर सकते हैं। जिनका जन्म 2 जुलाई 2002 से पहले तथा 1 जुलाई 2005 के पश्चात् न हुआ हो वे ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता

थल सेना के लिए अभ्यर्थियों को मान्यता प्राप्त स्कूल/शिक्षा बोर्ड से बारहवीं पास होना चाहिए, वहीं नौसेना एवं वायुसेना के लिए फिजिक्स और मैथमेटिक्स विषय से बाहरवीं कक्षा की परीक्षा पास हो या समकक्ष योग्यता हो। ऐसे उम्मीदवार जो अभी बारहवीं कक्षा में हैं, वे भी इन पदों के लिए आवेदन योग्य हैं। ऐसे उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के वक़्त पास होने का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

ऐसे करें आवेदन

अभ्यर्थियों को एनडीए (1) 2021 परीक्षा के लिए अप्लाई करने के लिए आयोग के अप्लीकेशन वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके पश्चात् होम पेज पर दिये गये ‘विभिन्न परीक्षाओं के लिए अप्लीकेशन’ के लिंक पर क्लिक करना होगा। तत्पश्चात, नये पजे पर एनडीए परीक्षा के लिए पापल्य करने से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करके अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर पाएंगे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper