यूपीटीईटी का पर्चा हुआ लीक, परीक्षा करनी पड़ी निरस्त

लखनऊ. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) परीक्षा का पर्चा लीक होने की वजह से रविवार को परीक्षा निरस्त कर दी गई है।

  समूचे प्रदेश में 2554 केंद्रों पर पहली पाली की परीक्षा निर्धारित समय सुबह दस बजे शुरू हुयी थी मगर करीब आधे घंटे बाद परीक्षा केन्द्रो पर परीक्षा निरस्त होने के निर्देश आ गये। डीआईओएस को भेजे निर्देश में बताया गया है कि अपरिहार्य कारणों से परीक्षा निरस्त की जा रही है। सभी जिलाधिकारी और पुलिस प्रमुख अपने जिलों में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाये रखें। परीक्षा की अगली तारीख की घोषणा जल्द की जायेगी।

     यूपीटीईटी परीक्षा निरस्त होने की सूचना मिलने के बाद अभ्यर्थियों से आंसर शीट वापस ले ली गयीं। इस दौरान कई स्थानों पर परीक्षा कैंसल होने की वजह साफ न होने के चलते अभ्यर्थियों ने हंगामा किया।

      सूत्रों के अनुसार प्रयागराज में पेपर लीक होने की वजह से परीक्षा निरस्त करनी पड़ी है। प्रदेश के सभी जिलों में 2554 केन्द्रो पर आयोजित होने वाली परीक्षा में 21 लाख अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा को पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने के लिये सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे।

      परीक्षा में शामिल होने के लिये जरूरी मूल प्रतिलिपियों के साथ न लाने पर कई केन्द्रों में परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं करने दिया जिससे नाराज अभ्यर्थी और उनके अभिभावक संचालकों से उलझते दिखायी पड़े जबकि कई अभ्यर्थी आंसुओं के साथ परीक्षा देने की गुहार लगाते दिखायी दिये हालांकि परीक्षा निरस्त होने की सूचना से उनके चेहरे खिल उठे और अगली बार उन्होने निर्देशों का अक्षरश: पालन करने का वचन दिया।

Related Articles

Back to top button
E-Paper